Tuesday, September 24, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

“दलसिंहसराय 32 नंबर गुमटी को 1 हजार रुपये तो समस्तीपुर -दरभंगा रेलखंड के दोहरीकरण को मिली 50 करोड़ की राशि

केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 24-25 के बजट में किसी नयी योजनाओं को लेने के बजाय पुरानी व संचालित योजनाओं पर ही एक बार फिर फोकस किया है। इसके तहत खासकर नयी ट्रेनों के अलावे रेलवे के डबल लाइन, आरओबी व यात्री सुविधा के क्षेत्र में अलग-अलग राशि आवंटित किए जाने की स्वीकृति दी है।

केंद्र सरकार के वित्त मंत्री के रेल बजट पेश करने के बाद रेलवे के पिंक बुक के अनुसार, जहां समस्तीपुर दरभंगा रेलखंड के दोहरीकरण कार्य को पूर्ण करने के लिए 50 करोड़ की राशि आवंटित की गयी है। वहीं शहर के काफी चर्चित योजनाओं में शामिल भोला टॉकिज गुमती एवं दलसिंहसराय गुमती पर आरओबी निर्माण के लिए एक-एक हजार रुपए की राशि आवंटित की गयी है।

नई रेल लाइन तहतन इन योजनाओं को मिली राशि:

समस्तीपुर रेल मंडल के सकरी हसनपुर के बीच 79 किमी के लिए 56 करोड़ की राशि आवंटित की गयी है। जबकि मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी 63 किमी एक हजार रुपए, खगड़िया कुशेश्वर स्थान 44 किमी के लिए एक करोड़, दरभंगा कुशेश्वर स्थान 70.14 किमी के लिए 50 करोड़, मोतिहारी सीतामढ़ी 76.7 किमी के लिए 50 करोड़, सीतामढ़ी जयनगर, निर्मली, बरास्ता सुसंद 188 किमी, मुजफ्फरपुर कटरा ओरल जनकपुर रोड 66.5 किमी के लिए मात्र एक-एक हजार रुपए की स्वीकृति दी गयी है। वहीं मुजफ्फरपुर दरभंगा 66.9 किमी 10 करोड़ की राशि दी गयी। जयनगर दरभंगा नरकटियागंज 268 किमी 20 करोड़, सकरी, लौकहा बाजार, निर्मली व सहरसा, फारबिसगंज 206.06 किमी के लिए 110 करोड़ की राशि दी गयी है।

 

अमान परिवर्तन के लिए भी दी गयी राशि:

रेल मंडल में दोहरी रेलखंड के लिए भी राशि आवंटित की गयी है। इसके तहत समस्तीपुर दरभंगा 38 किमी के बीच चल रहे दोहरी करण के लिए 50 करोड़ की राशि आवंटित की गयी है। सगौली वाल्मीकिनगर 109.7 किमी के लिए 145 करोड़, मुजफ्फरपुर सगौली के101.6 किमी के 60 करोड़, दरभंगा शीशो हाल्ट व काकरघाटी को जोड़ते हुए दरभंगा यार्ड का परिहार करते हुए बाइपास लाइन के लिए 50 करोड़ की राशि दी गयी है।

 

आरओबी निर्माण को भी मिली हरी झंडी:

रेल मंडल के परसौनी सीतामढ़ी समपार संख्या 56 पर आरओबी के लिए छह करोड़ राशि की स्वीकृति दी गयी है। वहीं लहेरियासराय-दरभंगा के बीच गुमती संख्या 25 पर आरओबी के लिए मात्र एक हजार रुपए की स्वीकृति दी गयी है। समस्तीपुर कर्पूरीग्राम के बीच समपार संख्या 53ए पर आरओबी के लिए एक हजा रुपए की स्वीकृति दी गयी है।

 

दलसिंहसराय नाजीरगंज के बीच गुमती संख्या 32 ए पर आरओबी के लिए एक हजार रुपए की स्वीकृति दी गयी है। रक्सौल के गुमती संख्या 33 व 34 पर आरओबी के लिए एक हजार रुपए की स्वीकृति दी गयी है। दरभंगा यार्ड समपार संख्या 26 पर आरओबी के लिए एक लाख की राशि दी गयी है। मुक्तापुर किशनपुर स्टेशन के बीच गुमती संख्या दो पर, थलवारा लहेरियासराय गुमती संख्या 18 पर आरओबी के लिए एक-एक लाख रुपए आवंटित की गयी है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!