Sunday, October 6, 2024
Patna

“बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर चिराग पासवान बोले यह प्रेशर पॉलिटिक्स नहीं;JDU के साथ हमारी भी डिमांड

बिहार को विशेष राज्य देने की मांग एक फिर से जोर पकड़ने लगी है। पहले जेडीयू और अब एनडीए की सहयोगी और चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (आर) ने भी जदयू के सुर में सुर मिलाए हैं। लोजपा (आर) के अध्यक्ष चिराग पासवना ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग प्रेशर पॉलिटिक्स नहीं है। ये डिमांड तो बिहार का हर सियासी दल की रही है।

चिराग पासवान ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग हम लोगों की हमेशा से रही है। बिहार में कौन सा ऐसा दल है जो विशेष राज्य के दर्जे की बात नहीं करता है। और सहमति न देता हो, हम खुद इसके पक्षधर हैं। अगर हम लोग ये बोलें कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए, तो ये प्रेशन पॉलिटिक्स नहीं है। हम लोग जिस सरकार के गठबंधन में हैं। जिस एनडीए का हिस्सा हैं।

 

 

चिराग ने कहा कि एनडीए का सबसे बड़ा घटक दल भाजपा जनता पार्टी है। जिसके नेता हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं, जिन पर हम सबको विश्वास है, ये मांग हम उनसे नहीं तो किससे करेंगे। हम लोग ये भी मानते हैं कि नीति आयोग के अधीन ये विषय आता है। इससे पहले जब योजना आयोग था तो उसमें कुछ ऐसे प्रावधान थे, जिनसे कुछ स्टेट को विशेष राज्य का दर्जा मिलता था। नए प्रावधानों के अनुसार इसमें जरूर कुछ टेक्निकल इश्यू हैं। उसका भी हम सब मिलकर समाधान ढूंढेंगे। जो जेडीयू ने कहा ये मांग हम लोगों की भी है, कि बिहार को स्पेशल राज्य का दर्जा मिलना चाहिए।

 

आपको बता दें 29 जून को दिल्ली में जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या स्पेशल पैकेज देने की मांग की गई। और प्रस्ताव भी पारित किया गया। जिसके बाद अब जेडीयू की तरह एनडीए की सहयोगी लोजपा (आर) ने भी बिहार को स्पेशल स्टेट का दर्जा देने की मांग कर दी है। हालांकि इससे पहले लालू यादव की आरजेडी भी लगातार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की बात करती आई है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!