Sunday, October 6, 2024
Samastipur

मौसम का हाल:15-16 जून को उत्तर बिहार में मानसून पहुंचने की संभावना, तब तक हीट वेव से राहत नहीं

मौसम का हाल:मुजफ्फरपुर.तापमान बढ़ने के साथ पूर्वा हवा में नमी की मात्रा अधिक होने से लोग अब गर्मी से बेहोश होने लगे हैं। घरों से बाहर निकलते ही जहां धूप से शरीर जल रहा है। वहीं, घरों में रहने पर पसीने से तरबतर हो रहे हैं। दिन में घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। वहीं, रात बिस्तर पर करवटें बदलती गुजर रही है। यह स्थिति लगातार छह दिनों से होने के बाद भी दिन के साथ ही रात का तापमान बढ़ता ही जा रहा है।

बंगाल तक पहुंचकर मानसून के ठिठक जाने से लोग लगातार आसमान को निहार रहे हैं। बुधवार को आसमान में बादल छाने के बाद भी दिन व रात के तापमान में आधा डिग्री की और वृद्धि होने से उमसभरी गर्मी का कहर और भी बढ़ गया है। आसमान में बादल छाने के बाद भी बुधवार को लोगों को गर्मी से राहत मिलने के बदले यह और भी बढ़ गई। मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को अधिकतम तापमान आधा डिग्री वृद्धि के साथ सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक 38 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इसी प्रकार, न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री बढ़कर सामान्य से 1.5 डिग्री अधिक 27.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। एक साथ दिन व रात के तापमान के सामान्य से 2.5 डिग्री तक अधिक रहने के साथ पूर्वा हवा की रफ्तार केवल पांच किलोमीटर प्रति घंटे रही। हवा में नमी की मात्रा सुबह के समय 91 प्रतिशत तो दोपहर में 65 प्रतिशत होने से लोग पंखा में रहने के बाद भी पसीने से तरबतर होते रहे।

मौसम विभाग ने मानसून के आगमन तक अगले तीन दिनों तक इसी प्रकार उमसभरी गर्मी के जारी रहने की संभावना जताई है। मुजफ्फरपुर जिला समेत पूरे उत्तर बिहार में 15-16 जून को मानसून के पहुंचने की संभावना है। तब तक हॉट डे व मध्यम हीट वेव जारी रहेगी। हालांकि, मानसून के इस क्षेत्र में पहुंचने के बाद भी 20 जून तक अधिक बारिश होने की संभावना नहीं है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!