Sunday, October 6, 2024
Samastipur

“आज का मौसम :दो दिनों में तापमान की गिरावट से लू की स्थिति हो सकती है समाप्त

आज का मौसम :समस्तीपुर.गर्मी की मार झेल रहे उत्तर मध्य बिहार के जिलों में अगले तीन-चार दिनों में मानसून के आगमन होने की संभावना है। 16-17 जून को उत्तर मध्य बिहार के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर व वैशाली एवं उत्तर पश्चिम बिहार के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण जिलों में 17 जून को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं इसके बाद इन जिलों में मानसून के प्रभाव के कारण तेज हवा के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है। उत्तर मध्य बिहार के कुछ स्थानों पर 15, 16 और 17 जून को तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। वहीं इससे तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है। 15 जून को अधिकतम तापमान 38-40, 16-17 जून को 36 से 38 व 18 जून 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 36.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ग्रामीण कृषि मौसम सेवा पूसा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा शुक्रवार को 15-19 जून तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया। पूर्वानुमान के अनुसार अनुकूल मौसम की स्थिति के प्रभाव से पूर्वानुमानित अवधि में अच्छी वर्षा की सम्भावना है। अगले 3-4 दिनों में मानसून के आगमन के साथ-साथ उत्तर बिहार के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। 18-19 जून को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का भी अनुमान है। इसी दौरान कुछ स्थानों पर तेज हवा चल सकती है। अगले दो दिनों में तापमान के गिरावट के कारण लू की स्थिति समाप्त हो सकती है। इस अवधि में अधिकतम तापमान अगले एक-दो दिनों के बाद लुढ़ककर 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 24-27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 40 से 50 प्रतिशत रहने की संभावना है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 20 से 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पूर्वा हवा चलने का अनुमान है।

^अगले 3-4 दिनों में मानसून के आगमन के साथ-साथ उत्तर बिहार के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। 18-19 जून को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का भी अनुमान है। इसी दौरान कुछ स्थानों पर तेज हवा चल सकती है। अगले दो दिनों में तापमान के गिरावट के कारण लू की स्थिति समाप्त हो सकती है। इस अवधि में अधिकतम तापमान अगले एक-दो दिनों के बाद लुढ़ककर 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 24-27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। – डॉ. ए सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा

Kunal Gupta
error: Content is protected !!