Tuesday, October 1, 2024
Patna

“आज का मौसम :उत्तर बिहार के जिलों में भारी व अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश को लेकर अलर्ट जारी

“आज का मौसम :समस्तीपुर.ग्रामीण कृषि मौसम सेवा पूसा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा शुक्रवार को 22 से 26 जून तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया। मौसम विभाग के अनुसार इस पूर्वानुमानित अवधि में सक्रिय मानसून एवं कम दबाव के प्रभाव से पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में अच्छी वर्षा होने की सम्भावना है। 22-25 जून के बीच मधुबनी, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी तथा पश्चिमी चम्पारण जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। सीवान एवं सारण जिलों में मध्यम वर्षा हो सकती है। 22-25 जून के बीच समस्तीपुर, बेगूसराय एवं वैशाली जिलों में हल्के से मध्यम वर्षा होने की प्रबल सम्भावना है। इस अवधि के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।.

दिन का तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 23-25 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है। वहीं 24-25 जून को उत्तर बिहार के जिलों में अधिकतम तापमान 28 से 30 व न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं सापेक्ष आर्दता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 60 प्रतिशत रहने की संभावना है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 15 से 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने का अनुमान है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पूर्वानुमानित अवधि में वर्षा की अच्छी संभावना को देखते हुए किसान, अपने खेतों में मेड़ों को मजबूत बनाने का कार्य करें। धान की बीजस्थली में जो बिचड़े 10 से 15 दिनो के हो गये हो, खर-पतवार निकाल कर तथा प्रति एक हजार वर्ग मीटर बीजस्थली के लिए 5 किलो अमोनियम सल्फेट अथवा 2 किलो यूरिया का उपरिवेशन करें।

इस अवधि में अच्छी वर्षा की संभावना को देखते हुए किसान, धान की रोपनी में प्राथमिकता दें। वर्षा जल का उपयोग कर रोपनी के कार्य में प्राथमिकता दें। रोपाई पूर्व खेतों की तैयारी के समय कदवा के दौरान मध्यम एवं लम्बी अवधि की किस्मों के लिए 30 किलोग्राम नेत्रजन, 60 किलोग्राम स्फुर एवं 30 किलोग्राम पोटाश तथा अगात किस्मों के लिए 25 किलोग्राम नेत्रजन, 40 किलोग्राम स्फुर एवं 30 किलोग्राम पोटाश के साथ 25 किलोग्राम जिंक सल्फेट या 15 किलोगाम प्रति हेक्टेयर चिलेटेड जिंक का व्यवहार करें। धान की फसल में खरपतवार नियंत्रण के लिए रोपाई के 2-3 दिन बाद तथा एक सप्ताह के अन्दर ब्यूटाक्लोर का छिड़काव करें।

^22 से 26 जून तक के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में सक्रिय मानसून एवं कम दबाव के प्रभाव से उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में अच्छी वर्षा होने की संभावना है। 22-25 जून के बीच मधुबनी, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी तथा पश्चिमी चम्पारण जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। – डॉ. ए सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा

Kunal Gupta
error: Content is protected !!