Sunday, October 6, 2024
Patna

“उमस भरी गर्मी व हीट वेव से राहत मिलेगी,18 व 19 को बारिश को लेकर अलर्ट जारी

मुजफ्फरपुर.मौसम विभाग ने 16 जून की शाम से आसमान में घने बादल छाने के साथ ही बूंदाबांदी भी होने की संभावना जताई है। इससे जहां उमसभरी गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं, 18-19 जून से मानसून के आच्छादित होने पर जिला समेत पूरे क्षेत्र में अच्छी बारिश होने की संभावना है। पूसा कृषि मौसम परामर्शी सेवा के नोडल अधिकारी डॉ. ए. सत्तार के अनुसार, अगले दो दिनों तक अब तापमान में वृद्धि का अनुमान नहीं है।

16 जून से आसमान में बादल छाने के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके कारण मौसम सुहावना होने लगेगा। इसके बाद 18 जून से इस क्षेत्र में मानसून के एक्टिव होने के कारण लगातार तीन दिनों तक पूरे क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आंधी चलेगी तथा सामान्य रूप से 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। इसके कारण तापमान में दो से तीन डिग्री तक कमी आने से उमस भरी गर्मी व हीट वेव से राहत मिलेगी।

इधर, पिछले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 1.6 डिग्री की कमी आने के साथ शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में भी आधा डिग्री की कमी दर्ज की गई। गुरुवार की अपेक्षा शुक्रवार को अधिकतम तापमान 0.7 डिग्री की कमी के साथ सामान्य से 0.6 डिग्री अधिक 36.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान आधा डिग्री कमी के साथ सामान्य से 1.2 डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!