Saturday, October 5, 2024
Patna

ग्रामीणों ने महिला को पत‍ि के दोस्‍त संग कमरे में पकड़ा,बनाए रखा बंधक; छुड़ाने में पुलिस के भी छूटे पसीने

रामगढ़ (दुमका)। जिला के रामगढ़ थाना क्षेत्र की कारुडीह पंचायत के एक गांव में ग्रामीणों ने आदिवासी प्रेमी युगल को रविवार से मंगलवार दोपहर तक बंधक बनाकर रखा। पंचायत में दोनों पर तीन लाख का जुर्माना लगाया गया। जब उन्‍होंने असमर्थता जताई तो ग्रामीणों ने जुर्माना घटाकर एक लाख कर दिया।

इसके बाद दोनों ने इतनी बड़ी रकम देने से इनकार कर दिया। मंगलवार को कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने दोनों को आजाद कराया। हुआ यूं कि रविवार को गांव के कुछ युवकों के साथ प्रधान उक्‍त महिला के घर पहुंचे गए और उसे कथित प्रेमी के साथ पकड़ लिया।

इसके बाद दोनों को गांव के ही एक पेड़ में बांध दिया गया। दोनों के परिजनों को इसकी जानकारी दी। सोमवार को युवक के स्वजन गांव पहुंचे और पंचायती के लिए ग्रामीणों की बैठक बुलाई। इसी बीच ग्राम प्रधान ने थाना पहुंचकर मामले की जानकारी दी।

वही ग्रामीण प्रधान के इस कदम से भड़क गए। इसके बाद सोमवार की शाम को रामगढ़ थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ गांव पहुंचे, लेकिन ग्रामीणों ने प्रेमी युगल को नहीं छोड़ा। देर शाम जरमुंडी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संतोष कुमार के नेतृत्व में काफी संख्या में पुलिस फिर से गांव पहुंची, लेकिन विरोध की वजह से प्रेमी युगल को नहीं छुड़ा पाई।

ग्रामीणों ने शोर मचाते हुए पुलिस को गांव से बाहर निकाल दिया। मंगलवार सुबह फिर से एसडीपीओ के नेतृत्व में पुलिस गांव पहुंची। फिर से पंचायती प्रारंभ हुई। पुलिस दूर से ही सारी स्थिति पर नजर रखे रही।पंचायती में प्रेमी युगल से उनके रिश्ते के बारे में पूछा गया। इस पर दोनों ने एक दूसरे को रिश्तेदार बताया। किसी तरह के संबंध से साफ इनकार किया। पुलिस को जानकारी देने पर ग्रामीण ग्राम प्रधान से काफी नाराज थे। उनका कहना था कि यह गांव की समस्या थी, पुलिस को क्यों सूचित किया।

पंचायती के समय प्रधान को भागने की क्या जरूरत थी। मामला बिगड़ता देख आखिरकार ग्रामीणों ने बिना जुर्माना लिए ही प्रेमी युगल को पुलिस को सौंप दिया। पूरी घटना की जानकारी मिलने के बाद महिला का पति भी गुजरात से दुमका के लिए नि‍कल पड़ा।

जानि‍ए आखिर क्‍या है मामला
गोपीकांदर प्रखंड के एक गांव के युवक और रामगढ़ प्रखंड के एक गांव की एक महिला का पति गुजरात में एक ही कंपनी में काम करते थे और दोनों एक ही कमरे में रहते थे। दोनों के बीच दोस्ती हो गई। पति जब अपनी पत्नी से वीडियो कॉल करके बात करता था तो उसका दोस्‍त भी महिला से बातें करता था।

धीरे-धीरे युवक (पति‍ का दोस्‍त) व महिला के बीच दोस्ती बढ़ती गई। इसके बाद दोनों अक्सर फोन पर बात करने लगे। शुक्रवार को युवक गुजरात से सीधा महिला के घर पहुंच गया। दो दिन तक वह घर के अंदर ही रहा। महिला ने उसे घर से बाहर नहीं निकलने दिया।

घरवालों को बताया कि वह उसका रिश्ता में जीजा है। महिला का छोटा भाई भी उसके साथ उसी गांव में ही रहता है। दो दिनों तक महिला जब भी घर से बाहर निकलती तो युवक को घर के अंदर बंदकर बाहर से ताला लगा देती थी।

रविवार को महिला के छोटे भाई को शक हुआ। रविवार को लगभग 11 बजे महिला और युवक दोनों एक कमरे में थे। इसके बाद भाई ने कमरे में बाहर से ताला लगा दिया और गांव के कुछ युवकों को इसकी जानकारी दी और ग्रामीणों ने दोनों को बंधक

Kunal Gupta
error: Content is protected !!