Monday, September 30, 2024
PatnaSamastipur

Special Train:नाम स्पेशल, मगर सर्विस घटिया… 32 से 48 घंटे की देरी से चल रहीं ट्रेनें;यात्रियों का हाल बुरा

Special Train:मुजफ्फरपुर। नाम स्पेशल, मगर सर्विस घटिया। स्पेशल ट्रेनों का कुछ यही हाल है। सामान्य ट्रेनों की तुलना में डेढ़ गुना तक अधिक ट्रेन का भाड़ा तो है, मगर यह 32 से 48 घंटे की देरी से पहुंच रही हैं। इससे यात्रियों में आक्रोश है। यह सिलसिला पिछले साल से चल रहा है।

ऐसा नहीं कि इन ट्रेनों के चलने व पहुंचने का कोई समय निर्धारित नहीं। सबकुछ है, लेकिन इसके परिचालन को लेकर विभाग गंभीर नहीं है और न रेल के वरीय अधिकारी।

स्थिति यह है कि एक स्टेशन आने में इस ट्रेन को 10 मिनट की जगह दो घंटे तक का समय लग रहा है। यहां तक कि आउटर पर एक-एक घंटे तक ट्रेन को रोक दिया जाता है।

बुधवार को रात साढ़े 11 बजे मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंची 05290 पुणे-मुजफ्फरपुर स्पेशल ट्रेन को हाजीपुर से मुजफ्फरपुर तक आने में चार घंटे का समय लगा। वह भी तब जब इस बीच में उक्त ट्रेन का कोई ठहराव नहीं है। करीब-करीब सभी स्टेशनों पर इसे रोका गया। भगवानपुर में काफी देर रोक दिया गया।

फिर, गोरौल में उसके बाद रामदयालु में लाकर करीब दो घंटे रोक दिया। यह भी नहीं बताया गया कि ट्रेन को रामदयालु से मुजफ्फरपुर आने में कितनी देरी लगेगी। इस ट्रेन से आ रहे यात्री इतने परेशान हो गए। जंक्शन पर सभी प्लेटफार्म फुल होने से आउटर पर भी आधा घंटा इसे रोकना पड़ा।

दिनदहाड़े यात्रियों का मोबाइल डंडा मारकर छीन लिया जाता है
माड़ीपुर के तरफ का आउट रात के अंधेरे में कितना खतरनाक है, यह सभी रेल अधिकारियों को पता है। वहां दिनदहाड़े यात्रियों का मोबाइल डंडा मारकर छीन लिया जाता है। ऐसे में वहां रात में आधा घंटे तक ट्रेन रोक दी गई। इसकी शिकायत मुजफ्फरपुर जंक्शन की शिकायत पुस्तिका में कई यात्रियों ने की है।

कुछ यात्रियों ने इस लापरवाही को लेकर कोर्ट जाने की बात कही है। इसके पहले भी सिकंदराबाद-मुजफ्फरपुर स्पेशल ट्रेन को रामदयालु से मुजफ्फरपुर जंक्शन पर पहुंचने में दो घंटे से अधिक लगे थे।

उस वक्त भी दैनिक जागरण में यात्रियों की समस्या प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी। सही तरीके से मानीटरिंग नहीं होने से यात्री समस्या से जूझ रहे हैं।

इन कारण मुजफ्फरपुर जंक्शन आने में हुई देरी
स्टेशन प्रबंधक ने कहा कि बुधवार को रात में पांच नंबर प्लेटफार्म पर मालगाड़ी लगी थी। चार पर जनसेवा खड़ी थी। तीन नंबर पीएफ पर मंडवाडीह एक्सप्रेस लगी थी।

दो नंबर पीएफ से बाघ एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर मेमू स्पेशल ट्रेन, अंबाला-बरौनी स्पेशल ट्रेन को गुजारा गया। उसके बाद स्टेशन खाली मिला जब ट्रेन को प्लेटफार्म पर लिया गया।

प्लेटफार्म खाली नहीं रहने पर रामदयालु स्टेशन पर ही ट्रेन रोकने का आदेश दिया गया है। विलंब से ट्रेन आने की उद्घोषणा मुजफ्फरपुर स्टेशन पर पूछताछ प्रणाली के माध्यम से कराकर यात्रियों को जानकारी दी जाती है।-विवेक भूषण सूद, डीआरएम,

Kunal Gupta
error: Content is protected !!