Monday, October 7, 2024
Patna

बिहार,हिमाचल प्रदेश, बंगाल सहित सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव,10 को मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से निपटते ही निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल सहित सात राज्यों में विधानसभा की खाली 13 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। इन सीटों के लिए नामांकन 14 जून से ही शुरू हो जाएगा। नामांकन की अंतिम तारीख 21 जून तक रहेगी।वहीं इन सीटों पर मतदान 10 जुलाई को होगा, जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी। आयोग ने चुनाव कार्यक्रम के ऐलान के साथ ही सभी सातों राज्यों को इन सभी विधानसभाओं की मतदाता सूची को दुरुस्त करने व आदर्श चुनाव आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए है।

इन राज्यों में होना है चुनाव
आयोग ने इस दौरान जिन सात राज्यों में उपचुनाव का ऐलान किया है, उनमें हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल के साथ ही उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब व तमिलनाडु शामिल है। इस दौरान विधानसभा की जिन 13 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया गया है, उनमें से दस सीटें निर्वाचित सदस्यों के इस्तीफे के बाद खाली हुई है, जबकि तीन सीटें सदस्यों के निधन के बाद खाली हुई है।

आयोग ने इस दौरान जिन 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया है, उनमें सबसे अधिक चार सीटें अकेले पश्चिम बंगाल की है। वहीं तीन सीटें हिमाचल प्रदेश, दो सीटें उत्तराखंड, जबकि एक-एक सीट बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु की है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!