Thursday, October 17, 2024
Samastipur

समस्तीपुर:रिलायंस ज्वेलर्स में हुये लूट कांड में फरार 2 अपराधी को SIT की टीम ने सूरत से लूट का आभूषण सहित 4 लाख 85 हजार के साथ किया गिरफ्तार

समस्तीपुर:पुलिस को मिली बड़ी कामयाबीः दिनांक 28.02.2024 को मुफ्फसिल थाना अन्तर्गत मोहनपुर रोड स्थित रिलायंस ज्वेलर्स में हुये लूट कांड में फरार 02 अपराधकर्मियों को एस०आई०टी० द्वारा तकनीकी अनुसंधान एवं मानवीय आसूचना संकलन के आधार पर सूरत से गिरफ्तार किया गया.अपराधकर्मियों के निशानदेही पर लूट का आभूषण बेच कर स्खा 4,85,000/-रूपया, एक सोने जैसा चेन, दो सोने का हनुमानी, एक सोने जैसा अंगूठी बरामद किया गया.

इसे लेकर एसपी विनय तिवाऱी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि
मुफ्फसिल थाना अन्तर्गत मोहनपुर में स्थित रिलायंस ज्वेलर्स में अज्ञात अपराधकर्मियों द्वारा डकैती की घटना को अंजाम दिया गया था। जिसमें करीब 10 के०जी० सोना एवं अन्य आभूषणों को लेकर अपराधकर्मी फरार हो गये थे। इस संबंध में मुफ्फसिल थाना कांड सं0-80/24, दिनांक-29.02.2024, धारा-395 भा०द०वि० एवं 25 (1-बी०) ए0/26/35 आर्म्स एक्ट अज्ञात के विरूद्ध दर्ज किया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुये अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर-01, समस्तीपुर के नेतृत्व में एस०आई०टी० का गठन किया गया था।

एस०आई०टी० द्वारा लगातार अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी हेतु छापामारी की गयी जिसके फलस्वरूप तकनीकी अनुसंधान एवं मानवीय आसूचना संकलन के आधार पर घटना में संलिप्त  अभियुक्त 01. वीरू पासवान, पे०-स्व० विरजू पासवान, सा०-चकबालाधारी, थाना सदर, जिला-वैशाली को सरायरंजन थाना क्षेत्र से हथियार के साथ दिनांक 02.04.2024 को एस०आई०टी० द्वारा गिरफ्तार कर जेला भेजा गया था. जिस संबंध में सरायरंजन थाना कांड सं0-47/24, दिनाक 02.04.2024, धारा-399/402/414 भा०८०वि० एवं 25 (1-बी०) ए०/26/35 आर्म्स एक्ट दर्ज किया गया।

पुनः अनुसंधान के क्रम में रिलायंस ज्वेलर्स लूट कांड में संलिप्त दो अपराधकर्मी क्रमशः 02. राहुल पासवान, पे०-सत्यनारायण पासवान, सा०-चकबालाधारी, थाना सदर, जिला-वैशाली 03. गगन राज, पे० रामउदेश्य, सा०-पत्थरघाट, थाना-मोहनपुर, जिला-समस्तीपुर को सूरत से गिरफ्तार किया है तथा दोनों अपराधकर्मियों के स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर अपराधकर्मी गगन राज के घर से 3,00,000/-रूपया नगद, एक सोने का चेन एवं 02 हनुमानी चकती, एक अंगूठी को बरामद किया गया तथा अपराधकर्मी राहुल पासवान के घर से 1,85,000/- रूपया नगद बरामद किया गया। तत्पश्चात अपराधकर्मियों के द्वारा अपने स्वीकारोक्ति बयान में बताया गया कि कुल-05 मोटरसाईकिल एवं 02 चारपहिया वाहन का प्रयोग घटना में किया गया।

कुल 13 अपराधकर्मी घटनास्थल पर आये थे एवं 02 अपराधकर्मी 02 चार पहिया वाहन लेकर हलई थाना अन्तर्गत वरूणा पुल के पास खड़े थे। गिरफ्तार अभियुक्त गगन ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में बताया कि अपराधकर्मी कर्मबीर पे० रामबहादुर राय, सा०-दाउदनगर खिलवत, थाना-विदुपरु, जिला-वैशाली तथा कोलकता रिलायंस ज्वलर्स लूट कांड में बंद अपराधकर्मी छोटू पासवान, पे०-रामचन्द्र पासवान, सा० दुर्गानगर, थाना-सदर, जिला-वैशाली इस घटना की पूरी योजना बनाये। योजना के अनुसार कर्मबीर एवं गगन माह दिसम्बर में पटोरी थाना क्षेत्र में पटोरी बाजार में असर्फी लॉज में भाड़े का एक रूम लिया जिसमें कर्मबीर एवं सूरज रहता था। 10 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 के बीच कर्मबीर कुमार, दिपक कुमार एवं गगन राज बाईक से सुबह एवं शाम में आकर रिलायंस ज्वेलर्स दुकान का ओपनिंग एवं क्लॉजिंग का समय का रेकी किया एवं कर्मबीर ने विडियों भी बना कर रखा तथा गुगल मैप से दुकान के भीतर का विडियों सभी को दिखाया।

घटना से पूर्व कर्मबीर अपने साथियों के साथ घटना करने के लिये तीन बार प्रयास किया था परंतु कोई सफलता नहीं मिली थी। दिनांक-28.02. 2024 को घटना के दिन सभी संध्या में पटोरी स्टेशन के पास जमा हुये जिसके बाद 05 बाईक पर कुल-13 आदमी घटनास्थल पर आये तथा दीपक कुमार चार चक्का वरना कार से हलई थाना अन्तर्गत वरूणा पुल के पास रूक गया तथा एक चार चक्का गाड़ी कही और रखा था जिसका उपयोग यदि अपराधी घटना के बाद पुलिस के घेराबंदी में फसते को बाईक छोड़कर उसी गाड़ी से भागने की योजना थी। घटना में कुल-07 अपराधकर्मी रिलायंस ज्वेलर्स दुकान में प्रवेश किये तथा 06 अपराधकर्मी बाहर की गतिविधियों पर नजर रखे हुये थे जिसमें एक पटेल गोलम्बर के आस-पास था। घटना के बाद सभी लोग बाईक से भागे। दीपक कुमार के कार जो वरूणा पुल के पास खड़ी थी में लूटी गयी सभी सोना एवं अन्य आभूषण रखा गया जिस पर दीपक और कर्मबीर सवार होकर भाग गये। पूछ-ताछ के क्रम में यह भी बात प्रकाश में आयी है कि कर्मबीर रक्षाबंधन से पहले कही ज्वेलरी दुकान में लूट की घटना की योजना बनाया है. कर्मबीर भी कोलकता रिलायंस ज्वेलर्स लूट कांड में वांछित है।

बरामदगीः-4,85,000/- रूपया, एक सोने जैसा चेन,. दो सोने का हनुमानी,. एक सोने जैसा अंगूठी, तीन मोबाईल

Kunal Gupta
error: Content is protected !!