Sunday, October 13, 2024
Patna

“किडनी देने वाली रोहिणी सारण में पिछड़ीं; तीसरी बार चुनाव लड़ रहीं मीसा पाटलिपुत्र से विजयी

पटना.बिहार में हॉट सीट पाटलिपुत्र और सारण लोकसभा के परिणाम पर पूरे देश की नजर है। यहां से आरजेडी सुप्रीम लालू यादव को बेटी मीसा भारती और रोहिणी आचार्य चुनावी मैदान में हैं। मीसा भारती ने पाटलिपुत्र सीट पर जीत दर्ज की है। उन्होंने तीसरी बार में बीजेपी के रामकृपाल यादव को हरा दिया है।दोनों बेटियों में अंतर यह है कि मीसा भारती तीसरी बार मैदान में हैं, जबकि लालू यादव को किडनी डोनेट करने वाली रोहिणी आचार्य पहली बार चुनाव लड़ रही हैं। दोनों बेटियों ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर से मेडिकल की पढ़ाई की है।

प्रचार के दौरान जब पत्रकारों ने रोहिणी से सवाल किया कि लालू मैदान में नहीं हैं तो उन्होंने कहा- बीजेपी पहले हमसे फरिया ले।

लोगों को उम्मीद थी कि रोहिणी आचार्य सारण में लालू परिवार की हार का बदला राजीव प्रताप रूडी से ले लेंगी, लेकिन आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है। हालांकि, फाइनल चुनाव परिणाम आना अभी बाकी है।रोहिणी आचार्य लालू यादव की वह बेटी है, जिन्होंने अपनी एक किडनी पिता को डोनेट की है। सिंगापुर में लालू प्रसाद का ऑपरेशन हुआ था। लोगों को लगा था कि यह सहानुभूति का बड़ा कारण बनेगा।

रोहिणी सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। तीखी प्रतिक्रिया के लिए जानी जाती हैं। रोहिणी को जिताने के लिए खुद लालू प्रसाद ने सारण में कई दिनों तक कैंप किया। सब कुछ के बावजूद जनता का बहुमत नहीं दिख रहा है। लालू प्रसाद या तेजस्वी यादव की बजाय ज्यादातर लोगों ने नरेन्द्र मोदी और नीतीश कुमार वाले एनडीए गठबंधन को पसंद किया है।

बिहार लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्र हमेशा से ही हॉट सीट रही है। इस सीट से लालू प्रसाद यादव चुनाव लड़ चुके हैं। नए परिसीमन के बाद 2009 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुआ था, जिसमें जदयू के रंजन प्रसाद यादव ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को हराया था। हार का सामना करने के बाद अगले लोकसभा चुनाव में लालू ने अपनी सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती को चुनावी मैदान में उतारा।

हालांकि, उन्हें भी अपने पिता की तरह ही हार का मुंह देखना पड़ा। राजद से बागी हुए रामकृपाल यादव बीजेपी में शामिल हो गए थे। 2014 में बीजेपी से लोकसभा का टिकट लेकर मीसा भारती के सामने खड़े हुए और उन्हें 40 हजार 322 वोटों से हराया था।

मीसा भारती प्रचार के दौरान पीएम मोदी और बीजेपी पर हमलावर दिखाई दी थीं।
फिर पाटलिपुत्र सीट के लिए 2019 में मीसा भारती और रामकृपाल यादव का आमना-सामना हुआ। 2019 में राज्यसभा सांसद होते हुए मीसा दोबारा यहां से चुनाव लड़ी और 39 हजार 321 वोटों से हारीं। मीसा को 4 लाख 70 हजार 236 और रामकृपाल यादव को 5 लाख 9 हजार 557 वोट मिले।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!