Friday, October 11, 2024
Patna

“किऊल में धू-धूकर जली पटना-जसीडीह मेमू ट्रेन, घंटो की मशक्कत के बाद आग पर काबू

पटना.शाम 5 बजकर 24 मिनट पर किऊल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-5 पर खड़ी डाउन पटना- झाझा मेमू (13208) में अचानक आग लग गई। रेलकर्मियों ने करीब 20 अग्निशमन यंत्र सिलेंडर का उपयोग कर ट्रेन में आग फैलने से रोकने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। घटना के ठीक 46 मिनट बाद लखीसराय से तीन दमकल एक साथ पहुंची। जिसने आग पर काबू का प्रयास किया। जानकारी के मुताबिक मेमू निर्धारित समय से चार घंटे की देरी से शाम 5.24 बजे किऊल जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 5 पर खड़ी हुई।

इंजन से 9वें कोच में धुंआ का अहसास होते ही ड्राइवर ने तेज हॉर्न बजाते हुए गाड़ी लखीसराय से किऊल स्टेशन में खड़ी कर दी। किऊल पहुंचने पर धुंआ और तेज होता गया। करीब घंटे भर के बाद ट्रेन के 16 कोच में इंजन से 9 कोच को अलग किया गया। इस घटना में यात्रियों को किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई है। हालांकि ट्रेन का एक महिला कोच पूरी तरह से आग की भेंट चढ़ गया। घटना स्थल पर तीन दमकल गाड़ी आग बुझाने पहुंची थी। दमकल छोटी व पानी की क्षमता कम होने से आग पर काबू पाने में देर हुई। बावजूद इसके दमकल ने करीब 50 मिनट में आग पर काबू पाया।

रेल प्रशासन द्वारा डाउन प्लेटफॉर्म नंबर 5 और 6 को यात्रियों से खाली कराया गया। अगलगी की घटना के चलते डाउन एवं अप लाइन की ट्रेनों का परिचालन घंटों बाधित रहा। अधिकारियों ने ट्रेन में अगलगी का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया। एक अधिकारी ने बताया कि जिस कोच में आग लगी, उसमें इंजन लगा हुआ था। पेंटोग्राफ से निकली चिंगारी ने पहले धुंआ फिर आग का रूप ले लिया। स्टेशन मैनेजर ने बताया कि घटना जांच का विषय है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!