Wednesday, October 9, 2024
Samastipur

“अब यूटीएस एप से कहीं से भी बनाएं रेल टिकट:पहले रेलवे स्टेशन से 500 मीटर के दायरे में आना होता था

समस्तीपुर.ई-टिकट को बढ़ावा देने के लिए समस्तीपुर रेलवे मंडल प्रशासन ने यूटीएस मोबाइल एप के जरिए टिकट बुकिंग के लिए 500 मीटर के दायरे को अनलिमिटेड कर दिया है। यानी अब कितनी दूर और कहीं से भी यूटीएस एप के जरिए यात्री अनारक्षित रेलवे टिकट बना सकते हैं।

अब तक रेलवे स्टेशन के 500 मीटर के दायरे में आने के बाद ही एप के जरिए टिकट बुकिंग हो पा रही थी। रेलवे मंडल प्रशासन ने अनारक्षित ई-टिकट खरीदने के लिए नियमों में बदलाव किया है। इसके लिए रेलवे ने जियो फेसिंग लिमिट को खत्म कर दिया है।रेलवे ई-टिकट की बिक्री को बढ़ाने और काउंटर में भीड़ को खत्म करने की दिशा में काम कर रहा है। फायदा देखते हुए अब ई-टिकट लेने वालों यात्रियों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। हालांकि अभी 10 फीसदी ही ई-टिकट की बुकिंग हो रही है। ज्यादातर साधारण टिकट लोग टिकट काउंटर से ही ले रहे हैं। जिससे साधारण टिकट काउंटर पर भीड़ कम नहीं हो रही।

ई-टिकट बुक करने में लोगों को आसानी होगी

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि मोबाइल एप यूटीएस के जरिए अब कहीं से भी अनारक्षित कोच के लिए यात्री टिकट बना सकते हैं। अब 500 मीटर के दायरे को अनलिमिटेड कर दिया गया है। इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी। समस्तीपुर मंडल अंतर्गत आने वाले स्टेशनों में अब ई-टिकट बुक करने में लोगों को आसानी होगी। इसका उपयोग बढ़ेगा। आने वाले दिनों में संख्या और बढ़ेगी।

स्टेशन परिसर के अंदर नहीं करेगा काम एप

यूटीएस मोबाइल एप के जरिए अब यात्री घर बैठे कितनी दूर से भी ई-टिकट मोबाइल पर ही बनाकर यात्रा कर सकते हैं। हालांकि यह एप स्टेशन परिसर के अंदर काम नहीं करेगा। 500 मीटर का दायरा होने से इससे अधिक दूरी वाले यात्री घर बैठे टिकट बुकिंग नहीं कर पाते थे।ऐसे में रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद परिसर के अंदर पहुंच कर यात्री ई-टिकट बनाना चाहते थे, लेकिन एप परमिशन नहीं देता था। अब दूरी खत्म होने से यात्री घर से निकलने के पहले ही आराम से अपनी ई-टिकिंग बुक कर पाएंगे। इससे यात्रियों को राहत होगी।

 

टिकट का प्रिंट आउट भी निकाल सकते
एप में यह सुविधा प्रदान की गई है कि यात्री अपने स्मार्ट फोन से टिकट कटाने के बाद उसका प्रिंट भी निकाल सकेंगे। चेकिंग के दौरान फोन से लिए टिकट दिखाकर यात्रा कर सकते हैं। प्रिंट आउट की सुविधा के लिए यात्रियों को एटीबीएम आईडी का उपयोग कर करना होगा। इसके साथ ही 17 वर्ष से कम उम्र के लोगों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। इस सुविधा का लाभ सिर्फ वयस्क लोग ही ले पाएंगे। सॉफ्टवेयर में इस तरह का प्रावधान किया गया है कि 17 वर्ष से कम उम्र वाले स्मार्ट फोन से अपनी यात्रा के लिए टिकट नहीं कटा सकते। टिकट कटाने के लिए 17 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।

ऐसे करें एप का रजिस्ट्रेशन

अपने स्मार्ट फोन के गूगल स्टोर में जाकर यात्रियों को पहले यूटीएस मोबाइल टिकट एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद यात्रियों को अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, उम्र, ट्रेन समय और कोटि डालना होगा। फिर जहां के लिए यात्रा करना चाहते हैं उस स्थान का टिकट ले पाएंगे।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!