Wednesday, October 16, 2024
Samastipur

मुजफ्फरपुर,बरौनी,बेगूसराय सहित सोनपुर मंडल के 8 स्टेशनों पर लगाई गईं 24 एटीवीएम

हाजीपुर.रेलवे की ओर से यात्रियों को आसानी से यात्रा टिकट उपलब्ध कराने के लिए स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वें​िडंग मशीन यानी एटीवीएम लगाई जा रही हैं। इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल के 43 प्रमुख स्टेशनों पर अब तक 127 एटीवीएम स्थापित किए जा चुके हैं। पूर्व मध्य रेल अंतर्गत दानापुर मंडल के 13 स्टेशनों पर 38 एटीवीएम, समस्तीपुर मंडल के 09 स्टेशनों पर 29 एटीवीएम, सोनपुर मंडल के 08 स्टेशनों पर 24 एटीवीएम, पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के 06 स्टेशनों पर 18 एटीवीएम तथा धनबाद मंडल के 07 स्टेशनों पर 18 एटीवीएम कार्य कर रहे हैं।

इसके साथ ही बहुत जल्द पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों पर 40 और एटीवीएम स्थापित किए जाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है । स्टेशनों पर एटीवीएम के लगाए जाने से रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाईन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं।

प्रमुख स्टेशनों पर स्वचालित अनारक्षित टिकट वेंडिंग मशीन टिकट काउंटर के आसपास स्थापित किए गए है। कई स्टेशनों पर ये एटीवीएम टिकट घर के अलावे स्टेशन के प्रवेश परिसर में भी स्थापित किये गये हैं। जिससे यात्रियों को टिकट लेने और ट्रेन पकड़ने के बीच कम समय लगेगी। एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया जा सकता है। एटीवीएम चौबीसों घंटे कार्य करती हैं। साथ ही इस सिस्टम में हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा चुनने की सुविधा उपलब्ध है । यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने स्टेशनों पर एटीवीएम के माध्यम से रेल टिकट खरीदने के लिए फैसिलिटेटर भी तैनात किए गए हैं। यात्री एटीवीएम से स्वयं टिकट बना सकते हैं या जरूरत पड़ने पर तैनात एटीवीएम फैसिलिटेटर के माध्यम से भी टिकट खरीद सकते हैं।

वहीं सोनपुर मंडल के हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, बरौनी, खगड़िया, सोनपुर, मानसी, नवगछिया, बेगूसराय स्टेशनों पर 24 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन उपलब्ध हैं। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र बताते है कि एटीवीएम से टिकट लेने के लिए रेल यात्री बुकिंग कार्यालय से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड से या एटीवीएम पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से भी किराए का भुगतान कर सकते है। उन्होंने बताया कि पूमरे के अन्य 40 स्टेशनों पर भी यात्रियों को अविलंब एटीवीएम की सुविधा मिलने लगेगी। मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!