Friday, October 18, 2024
New Delhi

चिनूक हेलीकॉप्टर से किया गया ड्रॉप,बाबा केदारनाथ के दर पर पहुंची Mahindra Thar

Mahindra Thar:उत्तराखंड सरकार ने इस साल केदारनाथ यात्रा के यात्रियों की मदद के लिए एक Mahindra Thar एसयूवी को तैनात किया है. ऑफ-रोड क्षमताओं के लिए जानी जाने वाली इस एसयूवी को आज भारतीय वायु सेना द्वारा रुद्रप्रयाग में गिराया गया था. रुद्रप्रयाग में हेलीपैड तक थार SUV को ले जाने के लिए चिनूक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था, जो केदारनाथ मंदिर के बेस कैंप के पास स्थित है. राज्य वर्तमान में इस वर्ष 10 मई से शुरू हुई वार्षिक चार धाम यात्रा तीर्थयात्रा की मेजबानी कर रहा है. यह यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के पवित्र हिंदू तीर्थस्थानों को कवर करता है.

मुश्किल ट्रेक के दौरान बीमार पड़ने वाले बुजुर्ग तीर्थयात्रियों और लोगों की मदद के लिए रुद्रप्रयाग के अधिकारियों द्वारा महिंद्रा थार एसयूवी को लाने की पहल की गई थी. अधिकारियों के अनुसार, यात्रियों को केदारनाथ मंदिर पहुंचाने में मदद के लिए आधार शिविर में दो महिंद्रा थार एसयूवी को सेवा में लगाया जाएगा.

केदारनाथ ट्रेक के बेस कैंप में श्रद्धालुओं और पुजारियों ने थार एसयूवी का स्वागत किया. चिनूक हेलीकॉप्टर द्वारा एसयूवी को गिराए जाने के तुरंत बाद एक छोटे से समारोह के दौरान पूजा की गई और एसयूवी को माला पहनाई गई. केदारनाथ यात्रियों की मदद के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मॉडल हार्ड-टॉप वर्जन है.

महिंद्रा थार एक लाइफस्टाइल एसयूवी है जो ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ आती है. तीन-डोर एसयूवी की कीमत ₹ 11.35 लाख और ₹ 17.60 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है. यह SUV सेगमेंट में मारुति सुजुकी जिमनी और फोर्स गोरखा को टक्कर देती है. यह SUV 2.2-लीटर डीजल इंजन के अलावा पेट्रोल यूनिट से भी लैस है. डीजल इंजन, जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आता है, 130 bhp की पावर और 300 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न कर सकता है. यह 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और वायर्ड एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है. महिंद्रा इस साल के अंत में पांच दरवाजों वाली थार एसयूवी लॉन्च करने के लिए भी तैयार है.”

Kunal Gupta
error: Content is protected !!