Saturday, October 5, 2024
BegusaraiPatna

3.5 करोड़ रुपये की लागत से बरौनी में अत्ययाधुनिक नई मशीनीकृत लांड्री का उद्घाटन

सोनपुर मंडल के बरौनी में पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री तरुण प्रकाश द्वारा “*मशीनीकृत लॉन्ड्री”* का उद्घाटन और शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर मंडल मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक भूषण सूद भी उपस्थित थे। लॉन्ड्री में बरौनी की ट्रेनों के लिनेन को धोने के लिए विशेष प्रकार की मशीनें लगाई गई हैं।

यह प्लांट लगभग 3.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई है जो प्रति शिफ्ट (8 घंटे) 03 टन लिनेन की धुलाई कर सकती है।

इस मशीनीकृत लॉन्ड्री में निम्नलिखित मशीनें लगाई गई हैं:
– वॉशर एक्सट्रैक्टर
– टम्बल ड्रायर
– फ्लैट वर्क आयरनर
– कंबल सफाई मशीन
– फीडर
– फोल्डर
– स्टेकर
– स्पॉटिंग मशीन

*विशेषताएँ और लाभ:*
– सोनपुर मंडल से खुलने वाली गाड़ियों के यात्रियों को श्रेष्ठ धुलाई गुणवत्ता वाली चादरें, कंबल,तौलिये तथा लकिए के खोल आदि प्रदान करने के लिए यह नया धुलाई केंद्र बनाया गया है।
– इसकी लागत 3.5 करोड़ रुपये है और यह 8 घंटे की शिफ्ट में 3 टन चादरों को धो सकता है।
– यह धोएगा, सुखाएगा, फोल्ड करेगा और चादरों को पैक करेगा।

**उपयोगिता:*
– यह सयंत्र मंडल के यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाली बेडरोल प्रदान करेगा।
– बरौनी का धुलाई केंद्र एक मैकेंनाइज्ड प्रणाली है जिसमें बड़ी मात्रा में चादरों और कंबलों को धोने की क्षमता होगी, जो पानी, विद्युत, भाप और डिटर्जेंट के उपयोग से उच्च गुणवत्तापूर्ण धुलाई प्रदान करेगी।
– इस प्रणाली में पहले चादरों को पहले टनल बैच वॉशर में पूरी तरह से धोया जाता है। धोए गए चादरों को टम्बल ड्रायर में सुखाया जाता है और एक फ्लैट वर्क आयरन मशीन पर इस्त्री किया जाता है ताकि यात्रियों को सबसे अच्छी गुणवत्ता की चादरें मिल सकें।
– धोए गए चादरों को धोने की प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद, चादर सेट को ट्रेनों को आपूर्ति के लिए बैगों में पैक किया जाता है।

इसके साथ ही, इस लॉन्ड्री में आयरन रिमूवल प्लांट, आरओ प्लांट, वाटर सॉफ़्नर प्लांट और एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट भी स्थापित किए गए हैं।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेलवे, श्री तरुण प्रकाश द्वारा बरौनी स्टेशन का निरिक्षण किया गया ।
निरिक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधक सोनपुर श्री विवेक भूषण सूद एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बरौनी यार्ड रिमॉडलिंग एवं फेजवर्क पर विचार विमर्श किए तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

निरीक्षण के अगले क्रम में महाप्रबंधक महोदय ने सम्मिलित क्रू लॉबी ,बरौनी का निरीक्षण किया और वहाँ कार्यरत कर्मियों से वार्ता की। उन्होंने रनिंग स्टाफ के संरक्षा संबधी ज्ञान को परखा एवं उनकी कार्य संबंधी जटिलताओं की जानकारी एवं सुझाव लिए तथा सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए ।

निरीक्षण के श्रंखला को आगे बढ़ाते हुए महाप्रबंधक, महोदय द्वारा बरौनी इलेक्ट्रिक लोको शेड का निरिक्षण किया गया इस दौरान उन्होंने नवनिर्मित न्यूमेटिक टेस्ट लैब का उद्घाटन किया तथा
लोकोमोटिव के रखरखाव एवं मरम्मत कार्यों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी ली एवं संरक्षा मानकों को ध्यान में रख कर कार्य करने के निर्देश दिए ।

इस अवसर मुख्य प्रशासनिक अधिकारी /निर्माण उत्तर एवं दक्षिण,
प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक,
प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर,
वरिष्ठ उप महाप्रबंधक,
प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर,
प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक , प्रमुख मुख्य संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर एवं प्रमुख मुख्य इंजीनियर भी उपस्थित थे।इस अवसर पर अध्यक्षा, पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन, मुख्यालय एवं अध्यक्षा, महिला कल्याण संगठन, सोनपुर की भी गरिमामयी उपस्थिति रही।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!