Wednesday, October 9, 2024
Indian RailwaysPatna

रेलवे से दिव्यांग पास कैसे बनवाया जाता है, यहाँ जानिए सब कुछ,सोनपुर मंडल द्वारा 5 महीने में 279 दिव्यांगजन को दिया पास

भारतीय रेल जिस तरह अपनी रफ़्तार के लिए जानी जाती है ,ठीक उसी तरह अपनी यात्रियों के लिए बेहतरीन सुविधाओं के लिए भी जानी जाती है ।

आज हम बात करते हैं रेलवे द्वारा दी जाने वाली दिव्यांगजन के रियायती पास की ,जो सोनपुर मंडल द्वारा 01 जनवरी 2024 से 31 मई तक कुल 279 दिव्यांगजन को रियायती पास जारी कर चुकी है।

चूँकि मनुष्य सामाजिक प्राणी है। इसलिए सामाजिक संपर्क हमारे मानसिक और भावनात्मक कल्याण को प्रभावित करते हैं। इसका सीधा असर हमारे संपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। और दिव्यांग रियायती पास से सामाजिक संपर्क के कड़ी को एक बल मिलता है।

*रेलवे से दिव्यांग पास कैसे बनवाया जाता है*
आधार कार्ड, वोटर आईडी, जन्म प्रमाणपत्र, दो फोटो, सीएमओ से बनवाया विकलांगता प्रमाणपत्र लेकर सोनपुर मंडल कार्यालय के वाणिज्य विभाग के रूम नंबर 36 में आकर संबंधित फ़ॉर्म भरना है। इसके उपरांत विभागीय वेरीफिकेशन के बाद कुछ दिनों में आपके लिए दिव्यांग पास जारी किया जाएगा ।
*ट्रेन टिकट में छूट का भी लाभ*
दिव्यांग यात्री पास के माध्यम से ट्रेन टिकट में छूट का भी लाभ उठा सकते हैं। दिव्यांग यात्री अलग-अलग कोच में 25 प्रतिशत से लेकर 75 प्रतिशत तक की किराये में छूट का लाभ उठा सकते हैं।साथ ही हर ट्रेन की बर्थ में कुछ सीटें दिव्यांगों के लिए रिजर्व रखी जाती हैं।

*स्टेशन पर व्हील चेयर की सुविधा*
रेलवे द्वारा दिव्यांग यात्रियों को सिर्फ ट्रेन टिकट या सीट में ही छूट ही नहीं, बल्कि व्हील चेयर की भी सुविधा दी जाती है। अगर कोई व्यक्ति स्टेशन से ट्रेन तक पहुंचने के लिए व्हील चेयर चाहता है, तो सम्बंधित स्टेशन के एसएस ऑफ़िस या सीटीआई ऑफ़िस से संपर्क इसकी सुविधा ली जा सकती है ।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!