Friday, October 11, 2024
PatnaSamastipur

“अगले तीन दिनों तक उत्तर बिहार के जिलों में बारिश की संभावना,तापमान में वृद्धि

समस्तीपुर.मानसून के आगमन के पूर्व से ही उत्तर मध्य बिहार के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, वैशाली व समस्तीपुर जिलों के कुछ स्थानों पर अभी बारिश की संभावना बनी हुई है। शुक्रवार को जहां इन जिलों के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं शनिवार को एक या दो स्थानों पर गर्म व आर्द्र दिन रहने की संभावना है। साथ ही अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है। वहीं इसके बाद दो-तीन दिनों तक कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 33.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान 8.1 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चली। सुबह में सापेक्ष आर्द्रता 80 फीसदी व दोपहर में 68 फीसदी रहा। ग्रामीण कृषि मौसम सेवा पूसा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा जारी पांच से नौ जून तक का मौसम पूर्वानुमान में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकने की संभावना व्यक्त की गई है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 38-41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 25-27 डिग्री रहेगा।

लीची तोड़ने के बाद बगीचों की जुताई कर उर्वरकों का प्रयोग करें लीची तोड़ने के बाद लीची के बगीचों की जुताई कर खाद एवं उर्वरकों का प्रयोग करें। प्रति प्रौढ़ पेड़ 60 से 80 किलोग्राम कम्पोस्ट अथवा गोबर की सड़ी खाद, 2.5 किलोग्राम यूरिया, 1.5 किलोग्राम सिंगल सुपर फॉसफेट, 1.3 किलोग्राम म्युरेट ऑफ पोटाश तथा 50 ग्राम सुहागा के मिश्रण को वृक्ष के पूरे फैलाव में समरुप बिछा कर मिट्टी में मिला दें। भिंडी एवं बोरा जैसे फल वाली सब्जियों में भी नत्रजन का उपरिवेशन करें एवं कीट नियंत्रण हेतु मैलाथियान 2 मिली प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर 7-10 दिनों के अन्तराल पर फल तोड़ने के बाद दो बार छिड़काव करें। कद्दू वर्गीय सब्जियों में चूर्णिल असिता के आक्रमण होने पर केराथेन 1.5 ग्राम प्रति लीटर या 25 किलो सल्फर पाउडर प्रति हेक्टेयर की दर भुरकाव करें।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!