Wednesday, October 2, 2024
Patna

“पटना के ज्ञान भवन में रंग-बिरंगे आम के लगे स्टॉल: मुख्यमंत्री नीतीश ने किया महोत्सव का शुभारंभ,500 किसानों ने लगाई प्रदर्शनी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना के ज्ञान भवन में आयोजित दो दिवसीय (22 एवं 23 जून) आम महोत्सव का उद्घाटन किया. इसके बाद आम प्रदर्शनी का अवलोकन किया. सभी स्टॉलों पर जाकर आम की विशेषताओं की जानकारी ली. दो दिवसीय इस कार्यक्रम में प्रदर्शनी के साथ ही प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है.

500 किसानों ने लगाई प्रदर्शनी
मुख्यमंत्री ने इस महोत्सव में कृषि उत्पादक समूहों और खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को सांकेतिक चेक भी प्रदान किया. लगभग 20 मिनट तक कार्यक्रम में शरीक होकर मुख्यमंत्री यहां से रवाना हुए. प्रदर्शनी में लगभग 500 किसानों ने अपने-अपने आमों के प्रदर्श लगाये. मौके पर जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, कृषि मंत्री मंगल पांडेय, परिवहन मंत्री शीला कुमारी समेत कई वरीय अधिकारी मौजूद थे.

 

 

इन किस्मों के आम हैं मौजूद
इस महोत्सव में आम की कई किस्में देखने को मिलेंगी. जर्दालु, मिठुआ, गुलाब खास, सुंदर प्रसाद, जर्दा, बम्बई, मालदह, रानी पसंद, गोपालभोग, लंगड़ा, हेम सागर, अमन इब्राहिमपुर, कृष्णभोग, दशहरी, फजली, सीपिया, महमूद बहार, आम्रपाली, बीजू आदि. इसके अलावा आम से बने विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी भी यहां लगी है.

 

गांवों में बगीचों की कमी, इसे बढ़ाना होगा
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आम के प्रभेदों और उत्पादन को बढ़ाना हमारा लक्ष्य है. गांवों में बगीचों की कमी देखी जा रही है. इससे वातावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. यदि राज्य में तापमान व जलवायु उचित रखना है तो हमें बागवानी को बढ़ावा देना होगा. कहा कि राज्य में अभी हरित भूमि लगभग 15 प्रतिशत है. सरकार का लक्ष्य इसे बढ़ाकर 18 प्रतिशत करना है. इस लक्ष्य की प्राप्ति तब होगी जब हम विभिन्न प्रकार के फलों की बागवानी को और विकसित करेंगे.

 

बिहार से निर्यात के लिए कार्यालय खोलेगा कृषि विभाग
मंगल पांडेय ने कहा कि भारत सरकार के कॉमर्स डिपार्टमेंट के अधिकारी भी इस महोत्सव में आये हैं. कॉमर्स विभाग का रिजनल कार्यालय बिहार में नहीं है. वाराणसी से ही बिहार का निर्यात संचालित होता है. अब कृषि विभाग शीघ्र ही इस विभाग का कार्यालय बिहार में खोलने की दिशा में पहल करेगा. जिससे यहां के फलों के निर्यात को एक नया आयाम मिलेगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!