Sunday, October 13, 2024
Patna

पटना में वंदे भारत के लिए कोचिंग कॉम्प्लेक्स बनेगा:200 करोड़ रुपए होंगे खर्च

वंदे भारत एक्सप्रेस के रखरखाव के लिए 200 करोड़ की लागत से पाटलिपुत्र जंक्शन के पास कोचिंग कॉप्लेक्स का निर्माण होगा। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ सरस्वती चंद्र के मुताबिक कोचिंग कॉम्प्लेक्स के निर्माण की रेलवे बोर्ड ने स्वीकृति दी है। यहां पटना-हावड़ा, पटना-रांची, पटना-गोमतीनगर और पटना-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस का रख रखाव होगा।

इसके निर्माण की प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत 630 मीटर लंबी वाशिंग पिट लाइन के साथ निरीक्षण और रखरखाव के लिए शेडयुक्त वे-लाइन का निर्माण होगा। सभी लाइन ओवरहेड वायर (ओएचई) से युक्त होंगी। इसके साथ ही तीन अलग-अलग स्टैबलिंग लाइन का भी निर्माण होगा। हेवी रिपेयर शेड और बोगी रिपेयर शेड की अलग-अलग व्यवस्था होगी।

इसकी क्षमता एकबार में 24 कोच युक्त 10 वंदे भारत एक्सप्रेस के रखरखाव की होगी। वर्तमान में 20 करोड़ की लागत से वंदे भारत के अनुरक्षण के लिए राजेंद्रनगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स को अपग्रेड किया गया है और कुछ कार्य प्रगति पर है। इसमें संलग्न कर्मचारियों और लोको पायलटों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। इसमें उपयोग में आने वाले उपकरणों के भंडारण के लिए अलग से स्टोर रूम का निर्माण होगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!