Tuesday, July 2, 2024
Patna

“AC की हवा खा रहे चिपांजी-सांप…फॉगर में नहा रहे हिरण:पटना जू में जानवरों के लिए विशेष इंतजाम

पटना.बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। जानवर भी गर्मी से बेहाल हैं। इसे देखते हुए पटना जू प्रशासन की ओर से विशेष इंतजाम किए गए हैं। हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।बाघ और शेर की गुफाओं में ठंडी हवा के लिए कूलर पहले ही लगाए गए थे। अब चिपांजी और सांप के केज में एसी लगाया गया है। इसके साथ ही चीतल, हिरन, सांभर जैसे जानवरों के बाड़े में फॉगर लगाया गया है।

Whatsapp Group
Telegram channel

मांसाहारी-शाकाहारी जानवरों के लिए विशेष इंतजाम

पटना जू के रेंज ऑफिसर आनंद कुमार ने कहा कि इस भीषण गर्मी में मांसाहारी, शाकाहारी और पक्षियों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। बाघ-शेर के पिंजरे में कूलर और बड़े फैन लगाए गए हैं। वहीं, चिपांजी और सांप के केज में एसी लगाया गया है। सांप रेंगने वाले जानवर होते हैं, ऐसे में जमीन भी गर्म होती है। इसलिए पानी-पटवन के अलावा एसी भी लगाया गया है।

डॉक्टर लगातार कर रहे रूटीन चेक-अप

उन्होंने आगे बताया कि पक्षियों के बाड़े में तपिश कम करने के लिए वॉटर स्प्रिंकलर के इंतजाम किए गए हैं। पक्षियों के बाड़े में पानी का छिड़काव लगातार किया जा रहा है। कर्मचारी जानवरों की 24 घंटे निगरानी कर रहे है। डॉक्टर भी रूटीन चेक-अप से मॉनिटरिंग करते रहते हैं।खाने में शाकाहारी जानवरों को ठंडे फल दिए जा रहे हैं। साथ ही पानी की मात्रा भी बढ़ा दी गई है। वहीं, मांसाहारी जानवरों को उनके वजन के हिसाब से भोजन दिया जा रहा है।

पानी में ग्लूकोज और मल्टी विटामिन मिलाकर दिया जा रहा

जानवरों को धूप से बचाने के लिए शेड की भी व्यवस्था की गई है। लू और गर्म हवा से बचने के लिए बाड़े को पुआल से ढंका गया है। इसके साथ ही जानवरों को पानी में ग्लूकोज और मल्टी विटामिन की गोली मिलाकर दी जा रही है, ताकि उनकी ऊर्जा कायम रहे और लू से बचाया जा सके। चिपांजी को हर रोज नारियल पानी पिलाया जा रहा है। हाथी को केले का थंब दिया जा रहा है।

Kunal Gupta

error: Content is protected !!