Sunday, October 13, 2024
Patna

“बिहार रेजिमेंटल केंद्र से 835 अग्निवीर का आया रिजल्ट,31 सप्ताह का बेहद कठिन सैन्य प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा

पटना के दानापुर में मंगलवार सुबह राष्ट्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण था। जब अग्निपथ योजना के तहत तीसरे बैच में बिहार रेजिमेंट के 835 युवा और वीर अग्निवीरों ने बिहार रेजीमेंट केंद्र, दानापुर में पासिंग आउट परेड में भाग लिया। भारतीय सेना के इन शूरवीरों ने 31 सप्ताह का बेहद कठिन सैन्य प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद इस जत्थे ने “तिरंगे” की उपस्थिति में पवित्र धर्म ग्रंथों गीता, कुरान, गुरु ग्रंथ साहिब और बाइबिल पर हाथ रखकर अंतिम सांस तक राष्ट्र की रक्षा करने की शपथ ली।

 

राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने और सैन्य युद्ध के सभी पहलुओं पर निपुणता हासिल करने के बाद, बिहार रेजिमेंट के ये अग्निवीर किसी भी विषम परिस्थिति में तैनात होने में पूरी तरह सक्षम हैं। बिहार रेजिमेंटल केंद्र के कमांडेंट ब्रिगेडियर कमल दीप जसपाल ने अव्वल दर्जे की परेड की समीक्षा की। अत्यधिक कठिन प्रशिक्षण को उच्च मापदंड के साथ सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए उन्हें बधाई दी।

इस अवसर पर बोलते हुए, समीक्षा अधिकारी ने इन नवोदित सैनिकों से तिरंगे के प्रति अपनी प्रतिज्ञा को हमेशा याद रखने और मातृभूमि की सेवा में सर्वदा तत्पर रहने का आह्वान किया। इन अग्निवीरों के चेहरे पर गर्व और आत्मविश्वास की स्पष्ट अभिव्यक्ति इस बात का साक्ष्य थी कि राष्ट्र सुरक्षित हाथों में है।

अग्निवीरों के गौरवान्वित माता-पिता, एनसीसी कैडेट्स, स्कूली बच्चों और परेड देखने वाले कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित सभी दर्शक उनके स्मार्ट टर्नआउट और उत्कृष्ट ड्रिल से अत्यधिक प्रभावित हुए। कार्यक्रम के दौरान, अग्निवीरों के माता-पिता को राष्ट्र और सेना के समर्थन में किए गए उनके सराहनीय प्रयासों के लिए सम्मान के रूप में ‘गौरव पदक’ भी प्रदान किए गए।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!