Sunday, June 30, 2024
Patna

बिहार में शिक्षा विभाग के रडार पर 5 हजार प्राइवेट स्कूल, कभी भी हो सकती है बड़ी कार्रवाई

बिहार में शिक्षा विभाग इस बार निजी स्कूलों को राहत देने के मूड में नहीं है। शिक्षा के अधिकार के नियम के तहत मंगलवार को निजी स्कूलों में पहली कक्षा में नामांकन का अंतिम दिन है। वहीं दूसरी तरफ इतनी सख्ती के बावजूद राज्य भर के 5344 निजी स्कूल अब तक ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हैं।निदेशालय की ओर से इस संबंध में पत्र जारी किया गया है। पत्र के मुताबिक अगर वैसे विद्यालय जिन्होंने शिक्षा विभाग में प्रस्वीकृति और नवीकरण के उपरांत भी ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

Whatsapp Group
Telegram channel

 

शिक्षा विभाग द्वारा 24 जून को जारी डेटा के अनुसार राज्य में शिक्षा का अधिकार के नियम के तहत 10975 निजी स्कूल रजिस्टर्ड हैं। उन्हें प्रस्वीकृति प्राप्त है, लेकिन इनमें से 5631 स्कूल ही ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं। उनमें अलाभकारी समूह द्वारा नामांकन लिया जा सकता है। शेष बचे 5344 निजी स्कूलों ने इसलिए इनमें रजिस्टर नहीं कराए ताकि उन पर बच्चों के नामांकन का दबाव न बढ़े।

भागलपुर के 236 निजी स्कूलों में से 76 ने नहीं कराए रजिस्ट्रेशन
इनमें से भागलपुर जिले में शिक्षा विभाग के अंतर्गत 236 निजी स्कूल हैं। उनमें से अब तक 160 निजी स्कूलों ने ही ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराये हैं। शेष 76 लोग अब भी इससे बचे हुए हैं। वहीं डीपीओ एसएसए डा. जमाल मुस्तफा ने बताया कि 27 जून को प्रस्वीकृती प्राप्त निजी स्कूलों की बैठक बुलाई गई है।उसमें डीईओ की अध्यक्षता में इस संबंध में इन विद्यालयों की लापरवाही व संबंधित विषयों पर विचार होगा। जानकारी के अनुसार, भागलपुर के लिए 160 निजी स्कूलों में नामांकन संबंधी 142 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उनमें अंतिम रूप से 132 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 73 आवेदन लड़कों के लिए जबकि 59 आवेदन लड़कियों के लिए प्राप्त हुए हैं।

राज्य में सर्वाधिक रजिस्टर्ड 835 निजी स्कूल पटना के
शिक्षा विभाग द्वारा जारी सूची के मुताबिक राज्य में शिक्षा विभाग के अधीन रजिस्टर्ड स्कूलों की सूची में सबसे अधिक 835 स्कूल पटना में हैं। इस लिहाज से वह पहले नंबर पर है। लेकिन 835 स्कूलों में सिर्फ 356 स्कूल ही ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं।

वहीं अब तक शिक्षा विभाग से रजिस्टर्ड सबसे कम निजी स्कूलों की संख्या वाले जिले में शेखपुरा शामिल है। यहां के सिर्फ 20 स्कूल ही शिक्षा विभाग में रजिस्टर्ड हैं। जारी सूची के मुताबिक रेड जोन में कटिहार, खगड़िया, शेखपुरा, शिवहर, पश्चिम चंपारण और पूर्वी चंपारण शामिल हैं।वहीं, येलो जोन में भागलपुर, अररिया, औरंगाबाद, बक्सर, गोपालगंज, लखीसराय, मधेपुरा, पूर्णिया और सुपौल शामिल हैं। बाकी जिले की स्थिति में सुधार है।

राज्य भर से अबतक सिर्फ 13044 आवेदन फाइनल सबमिट
24 जून को जारी शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक सिर्फ 13044 आवेदन शिक्षा के अधिकार के नियम के तहत राज्य भर के 5631 स्कूलों के लिए स्वीकृत कर लिए गए हैं। जबकि शिक्षा विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक अबतक राज्य में 13618 आवेदन आनलाइन रजिस्टर्ड हुए हैं।वहीं, भागलपुर के लिए 160 निजी स्कूलों में 142 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उनमें अंतिम रूप से 132 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उनमें 7395 आवेदन लड़के के लिए व 5649 आवेदन लड़कियों के नामांकन के लिए है। वहीं भागलपुर से 73 आवेदन लड़कों के लिए जबकि 59 आवेदन लड़कियों के लिए किया गया है।

निर्देश दिए जाने के बावजूद निजी स्कूलों द्वारा ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराए गए हैं। इसकी वजह से 236 में से सिर्फ 160 स्कूलों के लिए मात्र अब तक 142 आवेदन प्राप्त हुए हैं। मंगलवार को इसका अंतिम दिन है। ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं होने वाले स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।- डॉ. जमाल मुस्तफा डीपीओ एसएसए

Kunal Gupta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!