Saturday, September 28, 2024
PatnaSamastipur

“बिहार में लू से 15 की मौत..17 जिलों में अलर्ट:13 में हल्की बारिश की संभावना;औरंगाबाद सबसे गर्म

बिहार में गर्मी का कहर जारी है। अगले 2 दिनों तक राहतत मिलने की उम्मीद नहीं है। सोमवार को राज्य में लू लगने से 15 लोगों की मौत हो गई। इनमें औरंगाबाद में 6, जहानाबाद में 3, गया में 5 और छपरा में एक शख्स की जान गई है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।मौसम विभाग ने आज बिहार के 9 जिलों में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया है। जिसमें पटना, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, कैमूर, भोजपुर और बक्सर शामिल है। वहीं, 8 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें सीवान, सारण, वैशाली, शेखपुरा, बेगूसराय, समस्तीपुर, नवादा और नालंदा शामिल है। इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य व दक्षिण-पूर्व भाग के जिलों में गर्म दिन रहने के आसार हैं।

13 जिलों में हल्की बारिश की संभावना

इसके अलावा कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण में हल्की बारिश होने की संभावना है।

बिहार में कब तक सक्रिय होगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-मध्य, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पश्चिम बिहार सीवियर हीट वेव की चपेट में है। बंगाल की खाड़ी से आ रही हवा कमजोर पड़ जाने के कारण प्रदेश में मानसून का प्रवेश नहीं हो पा रहा है।मानसून की हवा प्रदेश में पूर्णिया किशनगंज, अररिया के कुछ क्षेत्रों में कम गति से प्रवेश हुआ है, लेकिन इसे पूरी तरीके से सक्रिय होने में अगले तीन से चार दिनों का समय लग सकता है।

आज पटना में कैसा रहेगा मौसम

पटना में भीषण गर्मी और लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। दिन भर कड़ी धूप निकली रहेगी। दिन के समय अधिकतम तापमान 41 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है। पिछले 24 घंटे के दौरान पटना के अधिकतम तापमान में 1.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिली है। इसके बावजूद पूरा शहर लू की चपेट में रहा।

हीट वेव को लेकर बंद रहेंगे स्कूल

हीट वेव को लेकर राजधानी पटना समेत गया, भागलपुर, नवादा और औरंगाबाद में क्लास 1 से 8 तक स्कूल 18 और 19 जून को बंद रहेंगे। हालांकि, शिक्षकों को स्कूल आना होगा। इस संबंध में जिलाधिकारी की ओर से आदेश जारी किया गया है।

सोमवार को 17 शहर भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहा

सोमवार को पटना समेत प्रदेश के 17 शहर भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे। इसमें गया, नवादा, नालंदा, अरवल, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, भीषण गर्मी और छपरा, डेहरी, शेखपुरा, गोपालगंज, जमुई, बिक्रमगंज और मुंगेर शामिल है।

कहां कितना दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

बीते 24 घंटे के अंदर 18 शहर ऐसे रहे जहां का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया। 46.9 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद सबसे गर्म जिला रहा। इसके अलावा पटना का अधिकतम तापमान 41.5, गया 45.4, छपरा 43.3, डेहरी 46.4, शेखपुरा 42.2, गोपालगंज 42.5, जमुई 41.02, बक्सर 46.6, भोजपुर 46.2, वैशाली 44.3, बांका 43.3, नवादा 44, राजगीर 44.3, जीरादोई 43.6, अरवल 46.4, बिक्रमगंज 45.4 और मुंगेर 41.4 डिग्री दर्ज किया गया।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

अगले 2-3 दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान मे कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान मे 2-5 °C गिरावट की संभावना है।
19 जून को बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, अरवल, पटना, जहानाबाद और गया जिलों के कुछ स्थानों पर लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट है।
वहीं, सीवान, सारण, वैशाली, शेखपुरा, बेगूसराय, समस्तीपुर, नवादा एवं नालंदा जिलों के एक या दो स्थानों पर लू को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।
20 जून को राज्य के बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, अरवल, पटना, जहानाबाद, गया, सीवान, सारण, वैशाली, शेखपुरा, बेगूसराय, समस्तीपुर, नवादा और नालंदा के जिलों के एक या दो स्थानों पर गर्म और आर्द्र दिन रहने की संभावना है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!