Tuesday, October 22, 2024
Patna

“पटना जू में दर्शक कर सकेंगे हूलोक गिब्बन का दीदार:अगले महीने केज में छोड़े जाएंगे 3 हूलोक गिब्बन

अगले महीने से पटना जू में दर्शकों को फिर से हूलोक गिब्बन देखने को मिलेगा। जून के पहले हफ्ते में तीन हूलोक गिब्बन को केज में छोड़ा जाएगा। इसकी तैयारी जू प्रशासन कर रही है। अभी फिलहाल पटना जू में एक भी हूलोक गिब्बन दर्शकों के दीदार के लिए नहीं है। तीन महीने पहले असम से शिशु हूलोक गिब्बन को पटना जू लाया गया था। अब वह वयस्क हो गया है। इसलिए अब इसे केज में छोड़ने का निर्णय लिया गया है।

 

नेपाल बॉर्डर से दो हूलोक गिब्बन को किया गया था रेस्क्यू

वहीं, 20 दिन पहले सुपौल के पास नेपाल बॉर्डर से दो हूलोक गिब्बन को रेस्क्यू करके पटना जू लाया गया था। दरअसल, एसएसबी द्वारा दोनों हूलोक गिब्बन को शिकारियों द्वारा ले जाने की सूचना डीएफओ को दी गई थी। डीएफओ ने तुरंत एक्शन लेते हुए रेंजर की टीम भेजा। तब तक हूलोक गिब्बन को छोड़कर शिकारी भाग निकला था। पटना लाने के बाद उन्हें जू के नाइट हाउस में रखा गया था और इन दोनों का इलाज जू के ही अस्पताल में इलाज चल रहा था। फिलहाल अब दोनों इलाज के बाद स्वस्थ हैं।

इस साल हुई थी दो हूलोक गिब्बन की मौत

इन हूलोक गिब्बन को खाने में पानी वाला फल, अंकुरित चना और मूंग दिया जा रहा है। इसी साल पटना जू में दो हुलोक गिब्बन की मौत हो गई थी। एक की मौत ठंड लगने और दूसरे की सेहत खराब होने के कारण हुई थी। वर्ष 2023 में वन्य प्राणी अदला-बदली कार्यक्रम के तहत इन दोनों हुलोक गिब्बन को गुवाहाटी जू से लाया गया था।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!