Saturday, October 26, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

दलसिंहसराय:टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के छात्रों ने टीएलएम के तहत दिखाया अपना हुनर

दलसिंहसराय रामपुर जलालपुर स्थित टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के छात्रों ने टीएलएम के तहत कई बेहतरीन कलाकृति बनाकर अपना हुनर दिखाया. इस दौरान सत्र 2022-24 एंव 2023-25 के डीएलएड के छात्रों द्वारा शून्य निवेश एवं कबाड़ से जुगाड़ के तहत पाठ्यक्रम आधारित शैक्षिक सामग्री जैसे थर्मोकोल से कॉलेज का भवन,कागज व कुट से चन्द्रयान,कपड़ा से स्वागत चित्र, कागज का पौधा,ग्लोब, कई महान विभूतियों का चित्र बनाकर प्रदर्शन किया और साथ ही उसकी उपयोगिता को भी विस्तृत रूप से बताया.

 

इस दौरान छात्रों को गाइड कर रही वरिय व्याख्या अर्चना कुमारी ने बताया कि जो छात्र यहाँ बनाकर अपना ज्ञान बढ़ा रहे है आगे चलकर यही चीजे अन्य विद्यालय में जाकर सिखाएगा ताकि बच्चो में किताबी ज्ञान के साथ साथ कलाकृति ज्ञान भी हो.छात्रा मानवी कुमारी, सुप्रिया कुमारी,पुष्पा कुमारी, अंजलि कुमारी, पूजा कुमारी, हीना कुमारी, बिन्नू कुमारी, मनीषा कुमारी,जितेंद्र कुमार, सोनू कुमार,संदीप कुमार, प्रियांशु कुमार, रौशन कुमार,अमन राज,गोलू कुमार ने अपने अपने कला का प्रदर्शन करते हुए सभी को अचंभित कर दिया.

कॉलेज के प्राचार्य विक्रम कुमार ने कहा कि जितनी शिक्षण अधिगम सामग्री अच्छी होगी उतना ही बेहतर शिक्षण होगा.बच्चे उसी ढंग से एवं सही प्रकार से सीख पाएंगे.प्राचीन शिक्षण पद्धति में प्रकृति के माध्यम से एवं खुले तौर पर बच्चों को शिक्षा दी जाती थी.जिससे उनका ज्ञान स्थाई रहता था. परंतु आज के समय में ऐसा संभव नहीं है.आज बच्चे की अधिगम प्रक्रिया केवल कक्षा कक्ष में हो रही है.और कक्षा कक्ष में एक अध्यापक द्वारा निर्मित और समय बनाई गई सामग्री के द्वारा अगर अधिगम हो तो बच्चे सही ढंग से सीख पाएंगे।

 

टीएलएम के तहत बनाई जा रही सामग्री से बच्चों में सीखने के प्रति रुचि का विकास होगा और बच्चे ध्यान से पढ़ने की कोशिश करते हैं.मौके पर कॉलेज के शिक्षक डॉ.राजकुमार, शिव कुमार गौतम, मनीष कुमार, सविनय कुमार चौधरी सहित कई शिक्षक व छात्रा मौजूद थी.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!