Sunday, October 27, 2024
PatnaSamastipur

बछवाड़ा-हाजीपुर NH 122 (बी) का निर्माण शुरू, पटना आना-जाना होगा आसान,90 KM रह जाएगी दूरी

बछवाड़ा (बेगूसराय)। बछवाड़ा प्रखंड के मुरली टोल चौक से गुप्ता बांध पर एनएच 122 (बी) के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। निर्माणाधीन सड़क की जद में आने वाले पेड़ों की कटाई का काम भी शुरू है। सड़क निर्माण कार्य में लगे कर्मियों ने बताया कि इस सड़क के निर्माण कार्य शुरू करवाने में पिछले करीब दो वर्षों से सड़क के दोनों ओर लगे पेड़ बाधक बने थे।

वन विभाग से अनुमति मिलने पर इन पेड़ों की कटाई शुरू की गई है। बछवाड़ा से विद्यापति नगर तक कुल 405 पेड़ सड़क पर हैं, जिन्हें सड़क से हटाना जरूरी है। कर्मियों ने बताया कि फिलहाल मुरलीटोल से गंगासागर मोड़ तक दिन रात सड़क निर्माण कार्य किए जा रहे हैं।

 

 

72 KM सड़क को मिल चुका है NH का दर्जा
उल्लेखनीय है कि हाजीपुर से वाया महनार, मोहिउद्दीन नगर होते हुए बछवाड़ा तक कुल 72 किलोमीटर सड़क को पूर्व में ही एनएच 122 (बी) का दर्जा दिया जा चुका है। इसी कड़ी में इस सड़क का निर्माण कार्य प्रथम चरण में महनार से बछवाड़ा के बीच चल रहा है। इस सड़क में कई जगह अतिक्रमण के कारण काम प्रभावित हो रहा है।

बछवाड़ा-हाजीपुर एनएच 122 (बी) से गुजरते यात्री: फाइल फोटो

प्रशासन की ओर से समस्तीपुर जिला के मोहिउद्दीन नगर, राजा चौक व अन्य क्षेत्रों में सड़क की जमीन अतिक्रमण करने वालों को नोटिस दिया गया है। कर्मियों ने बताया कि सड़क की चौड़ाई बढाए जाने के कारण कई पेड़ एवं बिजली के पोल भी सड़क की जद में आ गए हैं। इसे हटाने का काम युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है।

पटना आने-जाने में होगी सुविधा
कर्मियों ने बताया कि हाजीपुर जढुआ से बछवाड़ा के बीच करीब 72 किलोमीटर इस राष्ट्रीय उच्च पथ का जल्द ही निर्माण कार्य पूरा किया जाना है। इस सड़क के बन जाने से बछवाड़ा, चमथा, शेरपुर, विद्यापति नगर, मोहिउद्दीन नगर सहित इलाके के लोगों के लिए पटना जाने आने में काफी सुविधा मिलेगी।

पहले लोग एनएच 28 वाया मुसरीघरारी होकर करीब डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी तय कर पटना पहुंचते थे। वहीं इस सड़क के बन जाने से यह दूरी सिमट कर करीब 90 किलोमीटर रह जाएगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!