Thursday, October 24, 2024
Patna

“पटना जू में मनाया गया बाघों का बर्थडे:2 साल के हुए विक्रम, रानी और केसरी

पटना जू यानी संजय गांधी जैविक उद्यान में आज तीन बाघों का जन्मदिन मनाया गया। बाघिन संगीता के तीन बच्चे विक्रम, रानी और केसरी 2 साल के हो गए हैं। 25 मई 2022 को इनका जन्म हुआ था। इधर, उनके जन्मदिन पर पर खास तैयारी की गई थी। बाघों के केज को फूलों से सजाया गया था। साथ ही केक भी काटा गया। खास ऑर्डर देकर केक को डिजाइन करवाया गया था। केक पर तीनों बाघों की चित्र थी।

बाघों से जुड़ी है जू के लोगों की भावना

पटना जू के रेंज ऑफिसर आनंद कुमार ने कहा कि आज से 2 साल पहले इन बाघों का जन्म हुआ था। दो सालों में जू प्रशासन की ओर से उनकी काफी सेवा की गई है। अब यह बाघ शावक से वयस्क हो चुके हैं। इनसे हमारी भी भावना जुड़ चुकी है। इनके जन्मदिन मनाने का एक ही उपलक्ष्य है कि हमारे कर्मचारियों और पदाधिकारियों का उत्साहवर्धन होता रहे।

बाघों को मनपसंद भोजन दिया जाएगा

इसके साथ ही यह मैसेज भी जाता है कि किसी भी जानवर का पालन पोषण करना कितना कठिन होता है। किसी भी जू में जानवर के बच्चे के जन्म लेने से लेकर उनके बड़े होने तक जो मेहनत और व्यवस्था की जाती है, उसी का परिणाम होता है कि ये जानवर आज अच्छे से और स्वस्थ रह रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि जन्मदिन के अवसर पर उनका मनपसंद भोजन दिया जाएगा। हर रोज ये बाघ लगभग 7 किलो मांस खाते हैं।

चार शावक में से एक की हो गई थी मृत्यु

दो साल पहले बाघिन संगीता ने चार शावकों को जन्म दिया था। जिसमें से एक शावक मगध की जन्म के कुछ महीने बाद ही इंफेक्शन से मौत हो गई थी। विक्रम की पिछले साल तबीयत खराब हो गई थी। कुछ दिन अस्पताल में रहने के बाद मां संगीता के केज में फिर से छोड़ा गया था, लेकिन विक्रम को मां ने स्वीकार नहीं किया। इसके बाद से बेटा विक्रम मां से अलग रह रहा है। वहीं, रानी और केसरी एक ही केज में रहते हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!