Friday, October 25, 2024
Patna

“उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने अहमदाबाद जाएंगे छात्र व छात्रा: बिहार की कला और संस्कृति पर करेंगे चर्चा

कटिहार के छात्र आशीष कुमार और छात्रा रेणु कुमारी का चयन अहमदाबाद में आयोजित होने वाले प्रेरणा उत्सव कार्यक्रम के लिए हुआ है। कार्यक्रम का आयोजन 1 जून से 8 जून तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैतृक गांव वाडनगर में होने वाला है। जहां पर पीएम मोदी की प्रारंभिक शिक्षा हुई थी। इस कार्यक्रम में दोनों चयनित छात्र बिहार की कला संस्कृति, व्यंजन, पोशाक सहित अन्य विषयों पर आयोजित होने वाले चर्चा में भाग लेंगे।

जिला भर में इन दो छात्र-छात्राओं का चयन

चयन प्रक्रिया को लेकर कोढ़ा प्रखंड स्थित पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रिंसिपल डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह ने बताया कि 30 अप्रैल को जिला स्तरीय प्रेरणा उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में जिले भर के स्कूलों से 100 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इसमें कई चरणों से गुजरने के बाद जिला भर से 30 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। इसके बाद इनकी सूची नवोदय विद्यालय समिति मुख्यालय की ओर से प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर चयन के लिए भेजा गया। उसमें से फिर 9वीं का छात्र आशीष कुमार व 12वीं की छात्रा रेणु कुमारी का चयन किया गया। यह प्रेरणा उत्सव कार्यक्रम का 13वां बैच है। कार्यक्रम में शामिल होने वाले दोनों छात्रों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। छात्र-छात्राओं को उन्होंने शुभकामना दी है।

अभिभावक शिक्षिका के रूप में अनिशा कुमारी नियुक्त

वहीं दोनों चयनित छात्र के साथ प्लस टू उत्क्रमित उच्च विद्यालय की स्नातकोत्तर शिक्षिका अनिशा कुमारी को अभिभावक शिक्षिका के रूप में नियुक्त किया गया है। जो चयनित छात्र-छात्रा के साथ आगामी 29 मई को कटिहार से अहमदाबाद के लिए रवाना होंगी। इसके अलावा प्राचार्य डॉक्टर बृजेश कुमार ने बताया कि इस संदर्भ में जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला पदाधिकारी को सूचित कर दिया गया है। कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!