Friday, September 27, 2024
EducationPatnaSamastipur

“BPSC Teacher Exam;शिक्षक अभ्यर्थी आज से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड,देखे Link,7.32 लाख आया आवेदन

BPSC Teacher Recruitment Exam; शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए कल से अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसको लेकर आयोग की ओर से नोटिस जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी BPSC की वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in या bpsc.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा 8 दिसंबर से 15 दिसंबर तक होगी। इस बार कुल 7.32 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा किया है। जबकि पहले चरण में 8.26 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था

प्राथमिक में करीब दस हजार पदों के लिए 1 लाख दस हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा किया है। साढ़े 3 लाख के करीब आवेदन मध्य विद्यालय के लिए प्राप्त हुए हैं। वहीं, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए करीब पौने 3 लाख आवेदन जमा किए गए है। दूसरे चरण में 1,22,286 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

BPSC Teacher Recruitment Exam

 

जानिए परीक्षा का पूरा शेड्यूल(BPSC Teacher Recruitment Exam)

9वीं और 10वीं के साथ साथ अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के वर्ग छठी से 10वीं वर्ग की संगीत एवं कला को छोड़कर परीक्षा होगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, ललित कला, नृत्य, शारिरिक शिक्षा मैथिली, संगीत एवं कम्प्यूटर है।

9 दिसंबर- गणित और विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। हिंदी व अंग्रेजी के साथ-साथ पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के वर्ग छठी से आठवीं की परीक्षा होगी।

10 दिसंबर- वर्ग छठी से आठवीं तक के लिए अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत एवं उर्दू विषय की परीक्षा होगी।

14 दिसंबर- शिक्षा विभाग एवं अनुसूचित जाति व जनजाति कल्याण विभाग के अधीन एक से पांचवीं के सभी विषय के लिए परीक्षा होगी।

15 दिसंबर- शिक्षा विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अधीन 11वीं से 12वीं के लिए सभी विषयों की परीक्षा होगी।

#डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन परीक्षा के बाद नहीं, बल्कि पहले होगा।
#सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन गलत भरने वाले अभ्यर्थियों को फिर से मौका नहीं दिया जाएगा।
# शिक्षक भर्ती परीक्षा अब दो दिन की जगह एक दिन ली जाएगी। इस बार पेपर में अभ्यर्थियों को भाषा, सामान्य अध्ययन और विषय के लिए दो अलग अलग पेपर की परीक्षा की बजाय एक ही पेपर की परीक्षा देनी होगी।
#हर कैटेगरी के अभ्यर्थियों को डेढ़ सौ प्रश्न वाली प्रश्न पुस्तिकाएं दी जाएगी। जो की तीन अलग-अलग पार्ट में बंटी रहेगी। पहले पेपर में 30 अंक के भाषा से प्रश्न होंगे। यह क्वालीफाइंग नेचर का होगा। अगर इसमें टाई ब्रेकर होता है तो उसमें नाम और जन्मतिथि को वरीयता दी जाएगी।
#पेपर-2 में सामान्य ज्ञान के 40 प्रश्न और पेपर 3 में विषय के 80 प्रश्न होंगे। यह दोनों पेपर मिलाकर 120 प्रश्न होंगे। इसी के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। यदि इसमें दो अभ्यर्थियों का एक सामान रिजल्ट आता है तो पेपर 3 के अंकों के आधार पर योग्य अभ्यर्थी को चुना जाएगा।

error: Content is protected !!