Friday, September 27, 2024
PatnaSamastipur

“बिहार का मौसम;इस महीना न्यूनतम पारा 7 डिग्री तक जाएगा,3-4 दिन होगी बारिश,अलर्ट जारी

बिहार का मौसम;Bihar weather;दोस्तो जैसा की सभी जानते है कि दिसंबर महीने मे ठंड बहुत ज्यादा होती है।इसका असर भी देखा जा रहा है।इसी महिने दाे-तीन बार पश्चिमी विक्षाेभ आने की संभावना है। इस वजह से माैसम में बदलाव हाेगा।दिसंबर के पहले सप्ताह में ही बदलते मौसम का असर दिखने लगेगा। दिसंबर के पहले सप्ताह से न्यूनतम पारा के गिरने की उम्मीद है। इस माह के अंत तक न्यूनतम पारा 7 से 8 डिग्री तक जा सकता है। सर्द हवाएं चलेंगी।

अधिकतम पारा में भी गिरावट हाेगी। दिसंबर माह के शुरू में ही धुंध और हल्का कुहासा शुरू हाे गया है। दिसंबर के आखिर में भी पश्चिमी विक्षाेभ आने की संभावना है जिससे माैसम में बदलाव हाेगा और कहीं हल्की ताे कहीं मध्यम वर्षा हाेने के आसार हैं। दिसंबर के अंत में अधिकतम पारा 22 डिग्री तक रहने की उम्मीद है।( समस्तीपुर का मौसम)

नवंबर माह में न्यूनतम पारा 13 तक गया था
पश्चिमी विक्षाेभ के मजबूत नहीं रहने वाले नवंबर में न्यूनतम पारा गिरा नहीं। नवंबर में पटना का न्यूनतम पारा 13 डिग्री तक गया था। जाे सामान्य से 2 डिग्री अधिक था। पारा नहीं गिरने से ही ठंड का ज्यादा अहसास नहीं हुआ। नवंबर में अधिकतम दिन माैसम साफ रहा था। नवंबर माह के अंत से ही सुबह में धुंध छाने लगे थे।

जनवरी में पारा में और गिरावट आने के आसार
दिसंबर माह में तीन-चार दिन पटना समेत बिहार में कहीं हल्की बारिश हाेगी ताे कहीं मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। दिसंबर माह में अधिकतम पारा दाे से तीन दिन 30 डिग्री से. तक रहेगा जबकि न्यूनतम पारा 8 डिग्री तक लुढ़क सकता है। उसके बाद जनवरी में पारा में और गिरावट हाेने की संभावना है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!