Monday, October 21, 2024
Weather UpdatePatnaSamastipur

“आज का मौसम:बिहार के 8 शहरों में कैसा रहेगा मौसम:पटना में गर्मी से नहीं मिलेगी राहत,सुबह-शाम होगी ठंड

आज का मौसम।पटना.बिहार के सभी जिलों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। सुबह और शाम के समय लोगों को ठंड महसूस हो रही है। जबकि दोपहर के समय उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। आइए इस खबर में जानते हैं कि प्रदेश के 8 शहरों पटना, दरभंगा, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, छपरा, गया, पूर्णिया और बक्सर में मौसम का हाल क्या रहेगा।

पटना में कल भी सताएगी गर्मी

पटना में पिछले कुछ दिनों से दोपहर के समय उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। कल बुधवार को भी पटना में पूरे दिन कड़ी धूप निकली रहेगी। सूर्योदय का समय सुबह 5:47 बजे और सूर्यास्त शाम 5:25 बजे होगा। जबकि सुबह का तापमान 24 डिग्री रहेगा। दोपहर का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, 8km/h की हवा की गति के साथ आर्द्रता लगभग 45% रहेगी। रात में पटना का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और हवा की 7 km/h रफ्तार से चलेगी। अधिकतम तापमान 35 डिग्री तो न्यूनतम 27 डिग्री रहने की संभावना है। अगले एक हफ्ते तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना जताई गई है।

छपरा में अगले दो दिनों तक मौसम रहेगा सामान्य

छपरा में अगले दो दिनों तक मौसम सामान्य रहेगा, उत्तरी पश्चिमी अकांक्षीय में हवा के दबाव से हल्की सर्द हवाएं चल सकती है। मौसम में सामान्य दिनों से हल्की ठंड महसूस होगी। गंडक और सरयु के तराई क्षेत्र में ठंड ज्यादा महसूस होगी। 5 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से हवाएं चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहेगा। मौसम में आर्द्रता 48% होगी।

बक्सर में कल छाए रहेंगे बादल

बक्सर में बुधवार की सुबह मौसम बादलों वाला रहेगा तो वही शाम में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग से मिले अपडेट के अनुसार सुबह में पश्चिम तो शाम पूर्वा हवा चलेगी। पहले की अपेक्ष में सुबह के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी देखी जा सकती है। सुबह में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा। 7 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से हवा चलने का पूर्वानुमान लगाया गया।

मोतिहारी में मौसम बना रहेगा शुष्क

मोतिहारी में बुधवार को साढ़े छह बजे के बाद धूप निकलने की संभवाना है। मौसम वैज्ञानिक नेहा पाड़िक ने बताया कि जिले का अधिकतम तापमान 30-33 डिग्री रहेगा। जबकि न्यूनतम 16-19 डिग्री रहेगा। आसमान बिल्कुल साफ रहेगा। दिन में तेज धूप होने की वजह से गर्मी का एहसास होगा। जबकि रात में हल्की ठंड रहेगी। 4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है।

मुजफ्फरपुर में शुष्क बना रहेगा मौसम

मुजफ्फरपुर में बुधवार को मौसम पूरे दिन शुष्क बना रहेगा। अधिकतम तापमान 31 से 33 डिग्री के बीच रह सकता है। जबकि, न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री के बीच रहने की संभावन है। औसतन 5 से 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछुआ हवा, उसके बाद पुरवा हवा चलने की जानकारी दी गई है।

गया में सुबह-शाम गुलाबी ठंड का होगा एहसास
गया में बुधवार को पूरे दिन मौसम साफ रहेगा सुबह शाम लोगों को हल्की ठंड का एहसास होगा। अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस। वहीं न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दरभंगा में शुष्क बना रहेगा मौसम

दरभंगा में बुधवार को मौसम पूरी तरीके से शुष्क बना रहेगा। सुबह और रात में हल्का कोहरा रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहने की संभावना है।

पूर्णिया में बढ़ेगा तापमान

पूर्णिया में बुधवार को तापमान में बढ़ोतरी होगी। पिछले 3 दिनों की अपेक्षा कल के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। मौसम शुष्क बना रहेगा। जिले का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस होगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!