Tuesday, October 22, 2024
Patna

SP मनोज तिवारी ने बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस,अपने बचपन के दिनों की यादे बच्चो के साथ किया शेयर

बाल दिवस।कुणाल गुप्ता!सीतामढ़ी:बचपन कच्ची माटी है, समाज और समय के अनुरूप इसी मिट्टी से मनुष्यता आकार लेती है। हमारे बच्चों में अभी से नागरिक बोध का स्वर उच्चारित हो, इसी उद्देश्य से बचपन बचाओ आंदोलन एवं सीतामढ़ी पुलिस ने ‘बाल दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों के मन को बाल संवाद का मंच देकर बाल दिवस मनाया । बाल दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक सीतामढ़ी के कार्यालय कक्ष में आयोजित बाल संवाद कार्यक्रम में बाल समिति से जुड़े छात्र छात्राओं ने शामिल होकर  बाल दिवस मनाया।

सीतामढी एसपी मनोज कुमार तिवारी से मुलाकात एवं संवाद कर बच्चें काफी उत्साहित एवं खुश थे। सर्वप्रथम एसपी मनोज कुमार तिवारी , एएसपी मनोज राम को बाल समिति के सदस्यो ने पुष्प गुच्छ भेंट कर जिला में पुलिस के द्वारा बच्चों की सुरक्षा के लिए निरंतर कीए जा रहे अनूठी पहल के लिए अभिवादन किया। एसपी मनोज कुमार तिवारी ने बच्चों को बाल दिवस की शुभकामना देते हुए बच्चों के साथ केक काटकर बाल दिवस मनाया । बाल संवाद कार्यक्रम में बथनाहा प्रखंड क्षेत्र के किशनपुर गांव की छात्रा  रिया कुमारी ने एसपी मनोज कुमार तिवारी से संवाद के दौरान कहा कि मैं आठवीं कक्षा की छात्रा हूं और बचपन बचाओ आंदोलन की ओर से  गठित बाल समिति की सद्स्य हूं  हम बच्चें जानना चाहते हैं की आपका बचपन कैसा रहा हम बच्चें आपके बचपन से सीखना चाहते हैं.

यह सुनकर एसपी मनोज कुमार तिवारी बहुत खुश हुए उन्होंने बाल संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा मेरा भी बचपन आप बच्चों के तरह ही था मैं भी पहले आपके तरह गांव से पढाई की संयोग से शहर भी आने का अवसर मिला बचपन को खुल कर जीना चाहिए खूब पढाई कीजिए खेलिए क्योंकि बचपन एक ऐसा उम्र होता हैं जो लौटकर वापस नहीं आता बचपन कच्ची माटी के तरह होता हैं जैसा इसको आप ढालेंगे वैसा आपका भविष्य होगा सवरना भी खुद आपको हैं इसके लिए अभिवावक, शिक्षक सभी आपके साथ है। अपने लक्ष्य के प्रति मन लगाइए सफलता आपको मिलेगी सही रूप में ढलकर मेहनत कीजिए यह आपके भविष्य को सवारेगा। मां पिता अपने से बड़ों का सम्मान कीजिए स्वास्थ्य रहिए यह आपको भविष्य को संवारने में शक्ति देगा।

बाल संवाद के अंत में बाल समिति के सदस्यो ने बथनाहा प्रखंड के हरनहिया पंचायत में चौकीदार की व्यवस्था , पंचायत एवं वॉर्ड स्तरीय बाल संरक्षण समिति की मासिक बैठक में चौकीदार की उपस्तिथि एवं सुरक्षित शनिवार के तहत विद्यालय में बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारी के साथ छात्र छात्राओं की बैठक को लेकर मांग पत्र एसपी को सौंपा जिसपर त्वरित संज्ञान लेते हुए एसपी मनोज कुमार तिवारी ने संबंधित को दिशा निर्देश दीए।  कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक मनोज राम,बचपन बचाओ आंदोलन के प्रतिनिधि मुकुंद कुमार चौधरी, शिव शंकर ठाकुर,विधि सह परीविक्षा अधिकरी जिला बाल संरक्षण इकाई अब्दुल रहीम सहित छात्र छात्रा शामिल थे।

error: Content is protected !!