Thursday, October 17, 2024
Patna

Sonepur Mela ; एशिया के सबसे बड़े पशु मेले का आगाज, इस बार सोनपुर मेला में स्विस कॉटेज, एडवेंचर स्पोर्ट्स होगा खास

Sonepur Mela;पटना,बिहार के सोनपुर में हर साल की तरह इस बार भी फिर से एशिया का सबसे बड़ा सोनपुर पशु मेला 25 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. इस बार सोनपुर मेला 32 दिनों तक चलेगा. 25 नवंबर से शुरू हुआ यह मेला 26 दिसंबर को समाप्त होगा. 27 नवंबर को पहला शाही गज स्नान होगा. हरिहर क्षेत्र में सामान्यतः करीब तीन वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में यह मेला लगता है. इसमें 7 एकड़ मेला क्षेत्र रहता है जिसकी बोली लगती है और दुकानें आवंटित की जाती हैं.

 

 

पिछले साल से शुरू एडवेंचर स्पोर्ट्स को इस बार बड़े पैमाने पर करने की योजना बनी है. इसके एजेंसी का चयन किया जा रहा है. पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय के अनुसार तीन एकड़ क्षेत्र में घोड़ा बाजार, चिड़िया बाजार और  हथकरघा से  बने सामानों के स्टाल लगेंगे. इसके साथ ही घुड़दौड़, नौका दौड़ और कुश्ती प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा. सारण और वैशाली जिला प्रशासन द्वारा आपसी समन्वय स्थापित कर सुरक्षा और ट्रैफिक का पुख्ता इंतजाम किया जाएगा.

 

 

 

वहीं विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए इस बार भी 20 स्विस कॉटेज बनाए जाने की योजना है. सोनपुर मेले में चार एकड़ में सरकारी विभाग के पवेलियन और स्टॉल बनाए जाएंगे. यहां सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. इस बार कृषि प्रदर्शनी खास रहेगी. आधुनिक तरीके से गन्ना उत्पादन की तकनीक बताई जाएगी. इसकी तैयारी भी बड़े पैमाने पर की जा रही है. पुलिस पवेलियन में पुलिस सेवा के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत किए जाने की भी योजना है. पशु मेले में प्रतिबंधित पशुओं की खरीद बिक्री नहीं की जाती है. परंपरागत तौर पर पशु मेला का आयोजन किया जाता है. घोड़ा बाजार मेला का मुख्य आकर्षण केंद्र होता है. पिछले साल करीब 5500 घोड़े आए थे. घोड़े की चाल की प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती है.

 

वहीं बिहार पर्यटन निगम की ओर से पर्यटक ग्राम का निर्माण कराया जा रहा है. 20 स्विस कॉटेज का निर्माण चल रहा है. पर्यटन निगम के एमडी की माने तो इसके लिए टेंडर किया जा चुका है और काम जारी है. यहां आवासीय सुविधा भी ममुहैया कराई जाएगी. इस तरह का भी निर्माण किया जा रहा है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी प्रतिदिन किया जाएगा. पिछले साल विदेशी पर्यटक कम आए थे लेकिन इस साल समय के साथ ही स्विस कॉटेज बनाने का काम शुरू हो गया है. उम्मीद है कि इस बार विदेशी पर्यटकों को सोनपुर मेला अपनी तरफ आकर्षित करेगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!