Tuesday, October 22, 2024
Patna

जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन,जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया

Patna:जिलाधिकारी सारण अमन समीर की अध्यक्षता में आज छपरा सदर प्रखंड के विष्णुपूरा में विशाल जन समूह के बीच हुआ जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन।दीप प्रज्वलित कर जिला पदाधिकारी ने किया जनसंवाद कार्यक्रम का शुभारंभ।जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी ने जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया। सरकार की नई-नई योजनाओं की भी जानकारी संबंधित अधिकारी के द्वारा दी गई । इसके अलावे योजनाओं की उपलब्धि, सुझाव और प्रतिक्रिया भी आमजनों से प्राप्त की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि योजनाओं की जानकारी होने के बाद ही योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है। जन संवाद कार्यक्रम के तहत आम जनों से जुड़कर योजनाओं से संबंधित फीडबैक लेने हेतु यह अच्छा सुअवसर है ।प्राप्त फीडबैक पर की जाएगी त्वरित कार्रवाई.

 

 

 

जिला पदाधिकारी महोदय ने अपने संबोधन में कहा कि आपकी सूचना को काफी गंभीरता से लिया जाता है। उन सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जाती है।उन्होंने कहा कि प्रत्येक शनिवार को थाना परिसर में भूमि विवाद के समस्याओं का दोनों पक्षों को साथ बैठाकर सुनवाई की जाती है। यहां पर आपसी समझौते से जमीन विवाद का समाधान होता है। जिला पदाधिकारी के द्वारा आपदा से मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राशि चेक के माध्यम से उपलब्ध कराई गई। मृतकों के नाम हैं -स्वर्गीय बसावन महतो, पिता- सहदेव महतो, स्वर्गीय जीवन महतो, पिता- स्वर्गीय राम वंश महतो, स्वर्गीय संतोष कुमार उर्फ यादव पिता- कृष्णा राय, स्वर्गीय चंदेश्वर महतो ,पिता- शिवनाथ महतो।

 

 

 

 

अपर समाहर्ता के द्वारा राजस्व विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों को अवगत कराया गया। इसके अलावा ग्रामीण विकास योजनाओं की भी जानकारी दी गई।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास सहायता योजना के तहत् कई परिवारों को इससे जोड़ा गया है। लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत् घर-घर से कचरा प्रबंधन के माध्यम से कम्पोस्ट खाद्य का निर्माण किया जा रहा है। इस पंचायत के मुखिया काफी मेहनती हैं और योजनाओं के क्रियान्वयन में आगे रहते हैं। कार्यक्रम में जीविका दीदीयों के द्वारा भी आम लोगों को संबोधित करते हुए सफलता की कहानी सुनाई गयी। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आर्थिक उन्नति के अनुभव को लोगों के बीच साझा किया गया। आम जनों ने भी स्थानीय समस्याओं से जिला पदाधिकारी महोदय को अवगत कराया।

 

 

 

सभी समस्याओं पर जिला पदाधिकारी महोदय ने गंभीरता पूर्वक त्वरित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।जिला कल्याण पदाधिकारी ने एससी/एसटी, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के लिए चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने मुख्यमंत्री अत्यन्त पिछड़ा वर्ग मेघावृति योजना, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेघावृति योजना, जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास योजना, छात्रावास में खाद्यान आपूर्ति योजना, प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण योजना, मुख्यमंत्री सिविल प्रोत्साहन योजना के बारे में अवगत कराया।

सहायक निदेशक समाज कल्याण ने मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना, राष्ट्रीय परिवार योजना, मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना, कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना, बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना, मुख्यमंत्री निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री अन्तर्जातीय विवाह योजना, इंदिरा गाॅधी राष्ट्रीय बृद्धावस्था पेंशन योजना, लक्ष्मीवाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आदि के बारे में विस्तार से लाभ प्राप्त करने के तरीकों के बारे में अवगत करायीं।

 

 

 

उन्होंने बिना जाति धर्म के संचालित मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के बारे में बताया कि यह राज्य के सभी वृद्धजनों को सम्मान पूर्वक जीवन जीने का अधिकार प्रदान करता है। इस योजना का लाभ राज्य के नागरिक 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी आय वर्ग के वृद्धजनों को 400 रूपये प्रतिमाह एवं 80 वर्ष या उससे उपर के* नागरिकों को 500 रूपये प्रतिमाह पेंशन उनके बैंक खाते में भेज दी जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक खाता, फोटो, सहमति पत्र, पंचायत सचिव/मुखिया द्वारा सत्यापित, सहमति पत्र 02 बैंक कर्मियों द्वारा सत्यापित अवश्य होनी चाहिए।कार्यक्रम में जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी छपरा सदर,छपरा सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अचंलाधिकारी, राजस्व पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!