Sunday, September 29, 2024
Patna

6 नवंबर से शुरू होगा बिहार विधानसभा का शीतकालीन सत्र:सदन के पटल पर रखा जाएगा जातीय गणना रिपोर्ट

पटना।बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 6 नवंबर से शुरू हो रहा है, जो सिर्फ पांच दिन तक ही चलेगा। 10 नवंबर को यह सत्र समाप्त हो जाएगा। सत्र के दौरान सरकार की ओर से जातीय गणना की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखा जाएगा। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण बिल भी पेश किए जाएंगे। सोमवार को संसदीय कार्य विभाग ने शीतकालीन सत्र को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

 

 

पांच दिवसीय शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष सरकार क्राइम और रोजगार के मुद्दे पर घेरने की कोशिश करेगी। संभावना है कि बिहार विधानसभा का शीतकालीन सत्र हंगामेदार हो सकता है।

 

सदन के पटल पर रखा जाएगा सेकेंड सप्लीमेंट्री बजट

 

अधिसूचना के मुताबिक शीतकालीन सत्र के पहले दिन नए चुने गए प्रतिनिधि शपथ ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2023-24 का सेंकड सप्लीमेंट्री बजट सदन के पटल पर रखा जाएगा। इसके बाद शोक संवेदना व्यक्त कर पहले दिन की कार्यवाही खत्म हो जाएगी।

 

शीतकालीन सत्र के दूसरे और तीसरे दिन राजकीय विधेयक और राजकीय कार्य निपटाए जाएंगे। गुरुवार 9 नवंबर को वित्तीय वर्ष 2023-24 के सेकेंड सप्लीमेंट्री बजट पर चर्चा होगी। सदन के अंतिम दिन 10 नवंबर को गैर सरकारी सदस्यों के काम निपटाए जाएंगे। गैर सरकारी संकल्प इसी दिन पारित किया जाएगा।

 

राजद सुप्रीमो लालू से मिले सीएम नीतीश

 

इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार शाम राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मिलने राबड़ी देवी के आवास पहुंचे। जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच 15 मिनट तक बातचीत हुई।

 

बताया जा रहा है कि 6 नवंबर से शुरू होने वाले शीतकालीन को लेकर भी दोनों के बीच बातचीत हुई। इसके साथ ही जातीय गणना की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखने से पहले चर्चा की है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!