Friday, October 25, 2024
New Delhi

WhatsApp Update ;आने वाले हैं कई नए फीचर्स, मैसेज से लेकर डिजाइन तक होंगे बड़े बदलाव,देखे यहाँ डिटेल

WhatsApp Update News;नई दिल्ली ।दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. इस प्लेटफॉर्म पर कंपनी लगातार नए फीचर्स जोड़ती रहती है. अच्छी बात ये है कि इसके अपकमिंग फीचर्स की जानकारी हमें पहले ही मिल जाती है. इसकी वजह बीटा वर्जन पर इन फीचर्स को टेस्ट किया जाना है. 

 

दरअसल, कंपनी किसी भी फीचर को WhatsApp स्टेबल वर्जन पर रिलीज करने से पहले बीटा वर्जन पर टेस्ट करती है. कई यूजर्स के पास बीटा वर्जन मौजूद है, जिससे हमें इन फीचर्स के बारे में पहले ही पता चल जाता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में जो जल्द ही आपको मिलने वाले हैं.

 

रि-डिजाइन वॉट्सऐप UI

वैसे तो ये फीचर अपकमिंग नहीं है. क्योंकि कंपनी ने इसके रोलआउट को अनाउंस कर दिया है. हालांकि, ये फीचर अभी सभी यूजर्स तक पहुंचा नहीं है. इस अपडेट के बाद आपको वॉट्सऐप UI में कई बदलाव नजर आएंगे. खास तौर पर नेविगेशन मेन्यू को रिलोकेट किया जाएगा.

 

 

अब तक आपको कम्युनिटी, चैट, अपडेट्स और कॉल का ऑप्शन ऊपर दिखता है. नए अपडेट के बाद ये नेविगेशन मेन्यू नीचे आ जाएगा. iOS यूजर्स के लिए ये कोई नई बात नहीं है, क्योंकि iOS पर वॉट्सऐप का UI पहले से ही ऐसा है. ये अपडेट Android यूजर्स के लिए रिलीज किया गया है.

 

 

मल्टी अकाउंट स्विच

वॉट्सऐप पर जल्द ही आपको विदइन-ऐप मल्टी अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा. यानी एक ही फोन पर आप दो वॉट्सऐप अकाउंट यूज कर पाएंगे. इसके लिए आपको किसी क्लोन ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी. मार्क जकरबर्ग ने खुद इस फीचर का ऐलान किया है. उम्मीद है कि कंपनी इसे जल्द ही रिलीज कर सकती है.

 

 

सेल्फ-डिस्ट्रक्टिव वॉयस मैसेज

वॉट्सऐप ने काफी पहले View Once का फीचर जोड़ा है. इसकी मदद से आप किसी फोटो को सेड कर सकते हैं, जिसे यूजर सिर्फ एक बार देख सकता है. ऐसा ही ऑप्शन अब वॉयस नोट के लिए भी आने वाला है. यानी आपके भेजे किसी वॉयस नोट को रिसीवर सिर्फ एक बार सुन पाएगा.

 

ऑडियो-वीडियो मैसेज स्विच

कुछ वक्त पहले ही वॉट्सऐप ने वीडियो मैसेज का ऑप्शन जोड़ा है. इसकी मदद से यूजर्स सीधे वीडियो मैसेज भेजकर किसी से चैट कर सकते हैं. जल्द ही आपको यहां पर ऑडियो-वीडियो स्विच का ऑप्शन मिल सकता है. यानी आप ऑडियो और वीडियो मैसेज में स्विच कर सकेंगे. इसे बीटा वर्जन पर स्पॉट किया गया है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!