Saturday, October 26, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

“आज का मौसम:गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, सुबह में छा रहा कोहरा,लगने लगी ठंड

“आज का मौसम:Samastipur: जिले में बारिश का महीना समाप्त होने के बाद जिले में धीरे-धीरे ठंडक ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। जिसके कारण सुबह और शाम तापमान में भी गिरावट महसूस हो रही है। मौसम विभाग पूसा के अनुसार आने वाले दिनों में सुबह और शाम तापमान में और भी गिरावट दर्ज की जाएगी। हालांकि दिन में तेज धूप रहने के कारण लोगों को गर्मी भी महसूस होगी। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 31 अक्टूबर तक दिन में मौसम में किसी प्रकार का बदलाव संभव नहीं है।

इस दौरान अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 19 से 21 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। वही 1 नवंबर को हल्के बादल रहने की भी संभावना जताई गई है। बदलते मौसम में सुबह में हल्का कोहरा भी देखने को मिल सकता है। वहीं रात में न्यूनतम पारा 20 डिग्री पर पहुंच गया। रात-दिन के तापमान करीब 11 डिग्री का अंतर दर्ज किया गया। जानकारों की मानें तो बीते साल की अपेक्षा इस बार मानसून की विदाई भी जल्द हो रही है।

सामान्य रूप से दीपावली यानि अक्टूबर और नवंबर तक कहीं- कहीं हल्की बारिश होती रहती थी। जिले में पड़ रही गुलाबी ठंड के बाद मौसम का मिज़ाज़। अब आसमान पूरी तरह से साफ है और बादल छंट चुके हैं। सुबह से धूप खिली रहती है। वहीं अंधेरा जल्द होने लगा है। रात लंबी और दिन छोटे हो गए हैं। शाम होने के साथ ही फिजाओं में हल्की ठंडक घुलने लगती है। शाम अब लोगों को सुहानी लगने लगी है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिन का तापमान 31 डिग्री और रात का तापमान 20 डिग्री तक पहुंच गया है। दिन में कूलर या एयरकंडीशन की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। रात में पंखे की रफ्तार कम करके सोना पड़ रहा है। रात में हल्की ठंड की वजह से चादर ओढ़ना पड़ रहा है। घर के बाहर या आंगन में खड़े वाहन रात में ओस से गीले हो जाते हैं। सुबह-सुबह पेड़ की पत्तियों और फूलों में ओस की बूंदें साफ दिखाई देने लगी हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!