Thursday, October 24, 2024
EducationPatna

Success Story;BPSC 67th टॉपर अमन आनंद की कहानी,बताया सफलता मूल मंत्र

Success Story ,BPSC Topper Aman Anand,bihar patna news…बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इसमें पटना जिले के बाढ़ सब डिवीजन के रहने वाले अमन आनंद ने नंबर-1 रैंक हासिल करके टॉप किया है. अमन आनंद ने रिजल्ट आने के बाद न्यूज 18 से एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा कि उन्हें बीपीएससी में नंबर-1 रैंक की उम्मीद नहीं थी. शायद नंबर-1 की उम्मीद किसी को भी नहीं होती.

 

उन्होंने कहा कि मेरे दिमाग में था कि टॉप 10 नहीं पर टॉप 50 में आ जाना चाहिए. अमन ने बताया कि वह अभी मधुबनी में आरडीओ पद पर ट्रेनिंग कर रहे हैं. रिजल्ट जारी हुआ तो वहीं थे. अमन आनंद की 66वीं बीपीएससी परीक्षा में भी 66 रैंक थी.

अमन आनंद की स्कूलिंग दिल्ली के बुराड़ी स्थित एक प्राइवेट स्कूल से हुई है. दरअसल उनके पिता दिल्ली सरकार के स्कूल में टीचर हैं. जबकि उनके भाई संदीप आनंद बाढ़ के बेढ़ना मे रिश्तेदार के घर रहते हैं. संदीप ने बताया कि उन्होंने दो दिन पहले ही अपने भाई से कहा था कि अमन तुम्हारा कोई न कोई रैंक जरूर आएगा.

 

आईटी में किया है बीटेक

अमन आनंद ने दिल्ली के एनएसआईटी से आईटी में बीटेक किया है. उन्होंने बीटेक के चौथे सेमेस्टर में सिविल सर्विसेज की तैयारी का मन बना लिया था. उन्होंने बताया कि पहला अटेम्प्ट तो ट्रायल में ही चला गया था. दूसरे प्रयास यानी 66वीं में 52 रैंक आई थी. अब तीसरे प्रयास का नतीजा सामने है.

सोशियोलॉजी था सब्जेक्ट

अमन आनंद ने सिविल सर्विसेज में जाने का इरादा कॉलेज में ही बना लिया था. बीपीएससी में उन्होंने सोशियोलॉजी सब्जेक्ट रखा था. सोशियोलॉजी सब्जेक्ट रखने की वजह बताते हुए अमन कहते हैं कि इसका सिलेबस छोटा है और इसमें ज्यादातर चीजें याद करनी है.

सफलता का मंत्र

अमन आनंद कहते हैं कि सफलता का मूल मंत्र यही है कि खूब मेहनत करें. अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह समर्पित गंभीर रहें. सोशल मीडिया के बारे में उनका मानना है कि अपने फायदे के लिए यूज करें. आप खुद तय करें कि किस चीज का इस्तेमाल कितना और किस रूप में करें।सोर्स:news 18,रिपोर्ट- अनिरुद्ध पांडेय

Kunal Gupta
error: Content is protected !!