Thursday, September 26, 2024
dharamSamastipur

दलसिंहसराय:विस्कोमान चौक स्थित दुर्गा मंदिर में पूरन के पत्ता से सज रहा माता का दरबार,मंदिर का पंडाल रहेगा आकर्षण का केंद्र

दलसिंहसराय,शहर के विस्कोमान चौक काली स्थान स्थित दुर्गा मंदिर में नवरात्रि मेला को लेकर तैयारी जोर शोर से चल रही है. नवरात्रि को लेकर रोजाना माँ की पूजा विधिवत से की जा रही है तो दूसरी और माता की प्रतिमा एंव पूजा पंडाल की सजावट को कलाकार अंतिम रूप देने में जुट गए है.पूजा समिति के अध्यक्ष राजेश पासवान बताते है कि माँ काली का यह पिंड स्थान जो लगभग सौ वर्ष पहले स्थापित किया गया था.यहां आज भी काली पूजा मनाया जाता है.काली स्थान परिसर में ही माँ दुर्गा मंदिर कि स्थापना सन 1989 में श्री माँ दुर्गा पूजा समिति के नाम से किया गया.
तब से हर साल माता कि प्रतिमा का निर्माण कर पूजा किया जाता है.ऐसा मान्यता है कि माँ काली और दुर्गा कि पूजा भक्ति भाव से करने पर यहां मनोकामना पूरा होता है.इस बार झारखण्ड के कलाकार रवि कुमार शर्मा के नेतृत्व में पूरा मंदिर परिसर को पूरन के पत्तों से बना दौना से सजाया जा रहा है.रवि बताते है कि प्रदूषण को देखते हुए इस साल इको फ्रेंडली सजावट किया जा रहा. पूरन का पत्ता के साथ कुछ थर्मोकोल का प्रयोग कर पुरे मंदिर परिसर को अलग रूप दिया जा रहा.वही मंदिर के बाहर का पंडाल रांची के दुर्गा पंडाल कि तरह मंदिर का आकार दिया जा रहा है.जो पूरा होने के बाद काफी ही आकर्षक दिखेगा.
Dss WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
bihar whatsapp Channel Join Now
https://youtu.be/zW3K2MlIfOE
सचिव श्रवण पोद्दार बताते है कि सड़क किनारे मंदिर स्थित होने के कारण मेला के दिन जाम कि समस्या हो जाती है. इसे लेकर थाना से प्रशासन कि माँग कि गई है.वही सुरक्षा कि दृष्टि से पंडाल में सीसीटीवी कैमरा,आग बुझाने कि व्यवस्था,यातायात नियंत्रण को लेकर पूरी व्यवस्था कि गई है.ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार कि परेशानी ना हो.
वही माता कि पूजा में षष्ठी को कालयनी पूजा,सप्तमी को कालरात्रि पूजा के साथ नव पत्रिका प्रवेश पूजन, अष्टमी को महागौरी पूजन, नवमी को सिद्धिदात्री पूजन के साथ साथ माँ को हलुआ, चना,खीर,पूरी का भोग लगाया जायेगा.पूजा समिति के उपाध्यक्ष राज कुमार पासवान,  विजय साह, अशोक महतो, विजय पोद्दार, निकेत कुमार, जयंत कुमार,जगदीश महतो,अजय कुमार सहित सभी सदस्य पूजा को सफल बनाने में जुटे है.

error: Content is protected !!