Saturday, October 26, 2024
Begusarai

“बेगूसराय में फिर से बबाल,मूर्ति विसर्जन के दौरान दो गुटों में झड़प:कई गाड़ियों-दुकानों में लगाई आग,इलाके में तनाव

बेगूसराय में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हुई। इसमें मूर्ति विसर्जन करने जा रहे कई लोगों के साथ साथ 2 पुलिस अधिकारी समेत 6 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। सभी घायलों को इलाज के लिए स्थानीय पीएचसी में भेजा गया है।

बताया जा रहा है कि दुर्गा विसर्जन के दौरान कपूरी चौक पर किसी ने एक पक्ष की ओर दूसरे समुदाय का झंडा तोड़ा दिया गया। इसके बाद जुलूस में शामिल लोग उग्र हो गए। देखते-देखते दो समुदाय के बीच पत्थरबाजी होने लगी। बवाल इतना बढ़ा कि वहां मौजूद कई गाड़ियों, दुकानों में आग लगा दी गई।

हंगामा बढ़ता देख पुलिस की तरफ से लाठीचार्ज की गई, लेकिन स्थिति अब भी बेकाबू है। पूरे इलाके में तनाव का माहौल है। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस ने 10 अज्ञात लोगों को गिरफ्तार किया है।

बेगूसराय एसपी योगेंद्र कुमार घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति को काबू करने की कोशिश में जुटे हैं। एसपी योगेंद्र कुमार ने बताया है कि जिस रास्ते से मूर्ति विसर्जन होने वाला था, उसी जगह पर 6 मीट के दुकान थे, जिसे प्रशासन ने सुबह ही खाली कराया था।

जब मूर्ति विसर्जन के लिए कपूरी चौक से होकर गुजर रही थी, तभी किसी ने एक समुदाय का झंडा तोड़ दिया। इसके बाद दंगा भड़क गई। फिर दोनों तरफ से ईंट और पत्थर चलने लगे। देखते ही देखते स्थिति बेकाबू हो गई।

हालांकि, पुलिस की टीम वहां पर मौजूद है और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है। पुलिस ने मामला शांत करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया, लेकिन अभी भी स्थिति नियंत्रण से बाहर है। इस हंगामे में कई पुलिसकर्मी और पदाधिकारी घायल हो गए हैं।

10 व्यक्ति को तत्काल गिरफ्तार किया गया

एसपी योगेंद्र कुमार ने बताया है कि 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दंगा भरकाने वाली की पहचान सीसीटीवी फुटेज से की जा रही है। उन्होंने बताया की मूर्ति विसर्जन के दौरान कुछ लोगों ने एक समुदाय का झंडा तोड़ा गया, तभी यह दंगा भड़की और देखते ही देखते दोनों समुदाय के बीच हिंसक झड़प शुरू हो गई। ​​उन्होंने कहा कि अभी स्थिति सामान्य है। वहीं, घटनास्थल पर एसडीएम समेत कई थानों की पुलिस मौजूद हैं।

मामले में डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्षों में हुए विवाद से तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई थी, लेकिन अभी स्थिति पर काबू पा लिया गया है।

गजवा-ए-हिंद ने बेगूसराय को क्यों टारगेट किया: गिरिराज सिंह

घटना के बाद केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय से सांसद नीतीश सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि बिहार के बलिया में हिंदू पूजा, दुर्गा पूजन और विसर्जन सब बंद कर देंगे। बिहार के सीएम नीतीश कुमार की यही इच्छा है, लेकिन वे भूले नहीं, हिंदु सहिष्णु होता है और एक-एक पाई का हिसाब लेता है।

उन्होंने कहा कि आप मुझे जातियों में बांट सकते हैं। दूसरा मेरा धर्म जानकर मेरी हत्या कर सकते हैं, लेकिन समय आने पर आपको भी हिसाब देना पड़ेगा। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि गजवा-ए-हिंद ने बेगूसराय को क्यों टारगेट किया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!