Monday, October 21, 2024
Vaishali

Bpsc Success Story: दिन में जॉब,रात को पढ़ाई,SDM बने अमित कुमार दुसरो के लिए बने मिशाल

Bpsc Success Story: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने बीपीएससी 67वीं कंबाइंड कॉम्पिटेटिव एग्जाम का रिजल्ट (BPSC 67th CCE Result) 2023 जारी कर दिया है. रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों के संघर्ष की कहानी सामने आ रही है. उन्हीं में से एक हैं अमित कुमार, जो 51वीं रैंक पाकर बिहार में SDM बने हैं. इस कामयाबी के लिए उन्होंने दिन में नौकरी और रात में पढ़ाई करके ये सफलता हासिल की है.

 

SDM बनने के लिए छोड़ी थी बैंक की नौकरी

अमित कुमार को बीपीएससी 67वीं परीक्षा में 51वीं रैंक मिली है और SDM बने हैं. इस लक्ष्य को पाने के लिए उन्होंने लगातार कड़ी मेहनत की है. साल 2007 में उन्हें विजया बैंक में नौकरी मिल गई थी, इसके बाद उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक में भी जॉब हासिल कर ली थी, फिर भी उन्होंने बीपीएससी एग्जाम की तैयारी नहीं छोड़ी. वे बताते हैं कि लोग एसबीआई की नौकरी को सबसे अच्छा बताते हैं लेकिन मेरा लक्ष्य एसडीएम बनना था. इसलिए मैंने उस लक्ष्य को पाने के लिए बैंक की जॉब भी छोड़ दी और बीपीएससी परीक्षा की तैयारी करता रहा.

 

दूसरी बार क्रैक किया BPSC का एग्जाम

मुजफ्फरपुर के रहने वाले अमित ने दूसरी बार बीपीएससी की परीक्षा पास की है. बैंक की नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने बीपीएससी 64वीं परीक्षा पास की थी और 95वीं रैंक हासिल करके प्रोबेशनरी ऑफिसर बने थे. बावजूद इसके उन्होंने बीपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी.

 

 

दिन में नौकरी, रात में पढ़ाई

बतौर प्रोबेशनरी ऑफिसर और परिवार-बच्चे होने की वजह से जिम्मेदारियां बढ़ती चली गईं. फिर भी उन्होंने अपने लक्ष्य का पीछा नहीं छोड़ा, जो ठाना था वो करके दिखा. वे बताते हैं कि एसडीएम बनने का सपना इतना बड़ा था कि उसके सामने दिन-रात कुछ नहीं देखा, पूरी मेहनत की. अमित कुमार कहते हैं कि वे दिन में नौकरी करते थे और रात में पढ़ाई करते थे. इसका क्रेडिट वे अपनी पत्नी को भी देते हैं, उन्होंने तैयारी के लिए पूरा सपोर्ट किया और परिवार की पूरी जिम्मेदारी ले ली.

 

अमित के एसडीएम बनने से परिवार में जश्न का माहौल है, रिश्तेदार और जानकार उन्हें बधाई दे रहे हैं. बता दें कि बीपीएससी 67वीं परीक्षा में कुल 799 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है. इस परीक्षा में अमन आनंद को स्टेट टॉपर घोषित किया गया है. सेकेंड टॉपर निकिता कुमारी और थर्ड टॉपर अंकिता चौधरी हैं.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!