Saturday, September 28, 2024
Samastipur

समस्तीपुर सदर अस्पताल में मरीजों को 24 घंटे पैथोलॉजी लैब की सुविधा,जान लीजिए यह नियम

समस्तीपुर :- समस्तीपुर सदर अस्पताल में अब मरीजों को अब 24 घंटे पैथोलॉजी लैब की सुविधा मिलने लगी है। इससे रात में मरीजों को पैथोलॉजी जांच के लिए अब भटकना नहीं पड़ता है। इससे मरीजों को रात में बाहर से जांच कराने की समस्या से भी निजात मिल गयी है। पहले सदर अस्पताल में 24 घंटे पैथोलोजिकल लैब की सुविधा नहीं होने के कारण मरीजों को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। खासकर रात में बाहर के लैब से टेक्नीशियन को बुलाया जाता था, या फिर मरीज को स्वयं जाना पड़ता था। इसके लिए मरीज के परिजनों को अधिक राशि भी देनी पड़ती थी।

 

कर्मियों की कमी से हो रही परेशानी :

हालांकि सदर अस्पताल में पैथोलॉजी लैब की सुविधा 24 घंटे शुरु कर दी गयी है। लेकिन लैब टेक्नीशियन एवं डाटा ऑपरेटर की कमी के कारण रविवार को लैब को फिलहाल बंद रखने की विवशता है। सरकारी अवकाश के दिन ओपीडी बंद होने पर लैब की सुविधा दिन में भी नहीं मिल पाएगी। जबकि इमरजेंसी मरीजों को ही यह सुविधा जारी रहेगी। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. गिरीश कुमार ने बताया कि वैसे तो लैब 24 घंटे खुला रहेगा। लेकिन कर्मियों की कमी के कारण थोड़ा बदलाव किया गया है। चूंकि अब लैब में जांच की रिपोर्ट भी ऑनलाइन देनी होती है। कर्मी की कमी है। इसको लेकर वरीय अधिकारियों से भी विचार किया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

एक्स-रे व सिटी स्कैन भी 24 घंटे :

सदर अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए एक्सरे जांच के साथ-साथ सिटी स्कैन की सुविधा भी 24 घंटे की व्यवस्था पहले से ही है। अब पैथौलॉजी लैब की सुविधा मिलने के बाद मरीजों को काफी राहत मिल रही है। पहले केवल ओपीडी के समय दिन में ही लैब का संचालन किया जा रहा था।

 

 

 

 

सदर अस्पताल में 50 प्रकार की होती है जांच :

सदर अस्पताल के पैथोलॉजी लैब में फिलहाल 50 प्रकार की जांच की सुविधा उपलब्ध है। इसमें सभी प्रमुख जांच की सुविधा है। खून, पेशाब के विभिन्न प्रकार के जांच के अलावे डेंगू, मलेरिया, कालाजार, टीबी, प्रिगनेंसी सहित अन्य प्रकार की जांच की जाती है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!