Sunday, September 22, 2024
EducationPatnaSamastipur

शिक्षको को अब अधिक करना होगा काम,23 छुट्टियां घट कर हुईं 11,दशहरा दिवाली व छठ की छुट्टी में भी कटौती

पटना।डेस्क।इस साल स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं रहेगी। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 31 अगस्त को छुट्टी घोषित थी, जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है। शिक्षा विभाग ने मंगलवार की शाम को सितंबर से दिसंबर तक स्कूलों में छुट्टियों की नई तिथि जारी की है। अभी से दिसंबर तक विभिन्न पर्व-त्योहारों पर स्कूलों में 23 छुट्टियां थीं, जिसे घटाकर विभाग ने 11 कर दिया गया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक तक के स्कूलों में छुट्टियों की नई तिथि

जारी की गई है। दुर्गापूजा में स्कूलों में छह दिनों की छुट्टी घोषित थी, जिसे अब रविवार जोड़कर तीन दिनों का कर दिया गया है। पूर्व में दीपावली से छठ पूजा तक 13 से 21 नवंबर (9 दिन) तक छुट्टी थी। अब दीपावली पर 12 नवंबर को, चित्रगुप्त पूजा 15 नवंबर को तथा छठ पूजा पर 19 और 20 नवंबर को छुट्टी रहेगी।

इसलिए किया गया छुट्टियों में बदलाव

छुट्टियों में किए गए बदलाव पर विभाग का कहना है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत प्राथमिक विद्यालयों (कक्षा 1-5) में कम-से-कम 200 दिन, मध्य विद्यालयों (कक्षा 6-8) में कम-से-कम 220 दिनों का कार्यदिवस होना जरूरी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने कहा कि चुनाव, परीक्षा, त्योहार, प्राकृतिक आपदाओं के कारण विद्यालयों में पढ़ाई प्रभावित होती है।

इसके साथ ही त्योहारों के मौके पर विद्यालयों के बंद होने की प्रक्रिया में भी एकरूपता नहीं है। किसी त्योहार में किसी जिले में विद्यालय खुले होते हैं तो किसी में बंद। विद्यालयों के संचालन में एकरूपता के लिए ही वर्ष 2023 के बचे दिनों के लिए यह बदलाव किया गया है।

जानिए स्कूलों में छुट्टियों का हिसाब-किताबि

पहले : चेहल्लुम (6 सितंबर), श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (7 सितंबर), हरितालिका व्रत (18-19 सितंबर), अनंत/मो. साहब जन्मदिवस (28 सितंबर), महात्मा गांधी जयंती (2 अक्टूबर), जीवित पुत्रिका व्रत (6 अक्टूबर), दुर्गापूजा (19-24 अक्टूबर), दिवाली/चित्रगुप्त पूजा/भैया दूज/छठ (13-21 नवम्बर), गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा (27 नवंबर), क्रिसमस डे (25 दिसंबर)

अब : चेहल्लुम (6 सितंबर), अनंत/मो. साहब जन्मदिवस (28 सितंबर), महात्मा गांधी जयंती (2 अक्टूबर), दुर्गापूजा (22-24 अक्टूबर), दीपावली (12 नवम्बर), चित्रगुप्त पूजा/भैया दूज (15 नवम्बर), छठ (19-20 नवम्बर), क्रिसमस डे (25 दिसंबर)

31 अगस्त को सरकारी कर्मी प्रतिबंधित अवकाश ले सकेंगे

राज्य के सरकारी कर्मी रक्षाबंधन के अवसर पर 30 अगस्त की जगह अब 31 अगस्त को प्रतिबंधित अवकाश ले सकेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने मंगलवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। पटना विवि समेत सभी कॉलेजों में अब 30 की जगह 31 अगस्त को छुट्टी होगी। editing: nutan

Kunal Gupta
error: Content is protected !!