Friday, October 25, 2024
dharamPatna

श्रावणी मेला 2023; दो महीने चलेगा श्रावणी मेला, सुल्तानगंज स्टेशन पर रुकेंगी कई ट्रेनें;दो स्पेशल ट्रेन भी चलेंगी

श्रावणी मेला 2023; विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में सुल्तानगंज आने वाले कांवड़ि‍यों को हर सुविधा मुहैया कराने की कवायद रेलवे ने तेज कर दी है। चार जुलाई से श्रावणी मेले का शुभारंभ होगा।

सुल्तानगंज स्टेशन पर न रुकने वाली लंबी दूरी की चार जोड़ी एक्सप्रेस/सुपरफास्ट ट्रेनों को भी अतिरिक्त ठहराव दिया जाएगा। दो माह के प्रायोगिक तौर ट्रेनें रुकेंगी। अप और डाउन में पांच मिनट का ठहराव रहेगा।

इसके अलावा गोरखपुर और दानापुर से भागलपुर के बीच दो मेला स्पेशल ट्रेनों का परिचालन होगा। मालदा रेल मंडल की और से मेला स्पेशल के परिचालन के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।प्रस्ताव आने के बाद एक से दो दिनों में अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। सभी ट्रेनों का ठहराव मेले के शुरुआत से होने की उम्मीद है।डीआरएम विकास चौबे ने बताया कि श्रावणी मेला में इस बार किसी तरह की परेशानी कांवड़ि‍यों को नहीं होगी। इसकी लगातार मानिटरिंग की जा रही है।

अंग एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें रुकेंगी
चार जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेले को लेकर भागलपुर-बेंगलुरु अंग एक्सप्रेस, भागलपुर-अजमेर शरीफ साप्ताहिक एक्सप्रेस, गया-कामाख्या एक्सप्रेस, मालदा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस का अतिरिक्त ठहराव सुल्तानगंज स्टेशन पर दिए जाएंगे। इन ट्रेनों का ठहराव सुल्तानगंज स्टेशन पर नहीं है। श्रावणी मेला में हर वर्ष की तरह इस बार भी ठहराव दिए जाएंगे।

किऊल से भागलपुर तक बनेंगे 19 पुलिस पोस्ट
चार जुलाई से शुरू हो रहे विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला की तैयारी रेलवे प्रशासन ने शुरू कर दी है। रेल पुलिस की ओर से किऊल से भागलपुर तक 19 पोस्ट बनाए जाएंगे।साथ ही सुल्तानगंज स्टेशन पर एक और अस्थाई रेल थाना होगा। श्रावणी मेला को लेकर 450 जवानों को लगाया जाएगा। क्विक रिस्‍पॉन्‍स टीम भी काम करेगी।

ट्रेनों में कांवड़ि‍यों की सुरक्षा के लिहाज से रेल पुलिस के जवान सादे लिबास में होंगे। अस्थाई थाना में 30 जवान, एक अफसर इंचार्ज, एक दारोगा और एक अधिकारी तैनात होंगे। कचलेंगीुल्तानगंज और भागलपुर स्टेशनों पर रेल पुलिस मे आइ हेल्प यू केंद्र खुलेगा। सुल्तानगंज स्टेशन पर महिला कांवड़ि‍यों के लिए स्पेशल हेल्प केंद्र बनेगा।

रेल एसपी रमण कुमार चौधरी ने बताया कि इस बार श्रावणी मेला लगभग दो माह तक चलेगा। इतने लंबे समय श्रावणी मेला इसके पहले कभी नहीं हुआ है। मुंगेर गंगा रेलब्रिज और जमालपुर-भागलपुर व किऊल रेलखंडों पर ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी।इसलिए प्रत्येक ट्रेनों में एस्कॉर्ट की व्यवस्था रहेगी। मेले के दौरान चोर, उचक्के, नशाखुरानी गिरोह और बदमाश सक्रिय हो जाते हैं। इसलिए गश्ती तेज करने और यात्रियों को जागरूक करने के लिए दो जुलाई से विशेष अभियान चलेगा।”

Kunal Gupta
error: Content is protected !!