Thursday, October 24, 2024
Indian RailwaysSamastipur

Sawan 2023;रेलवे ने सावन महीने को लेकर की व्यवस्था, समस्तीपुर स्टेशन पर बिना लहसुन प्याज का मिलेगा भोजन

Sawan 2023;सावन महीने में ट्रेनों में सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे का आईआरसीटीसी विभाग ने रेलवे स्टेशन के अपूर्वा समेत विभिन्न आईआरसीटीसी के भोजनालय में सावन मेला को देखते हुए भोजन में लहसुन प्याज के बिना भी भोजन बनाने का आदेश जारी किया है। हालांकि पूर्व से बन रहा भोजन ही बनेगा। इसके लिए आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने समस्तीपुर मंडल समेत पूर्व मध्य रेलवे के सभी मंडलों में यह निर्देश जारी किया है कि स्टेशन के अपूर्व के अलावा आईआरसीटीसी के काउंटर पर जहां भोजन में अभी लहसुन प्याज देकर सब्जी बनाया जा रहा था।

 

 

दाल में छौका लगाया जा रहा था। वहां पूर्व के भोजन के साथी बिना लहसुन और प्याज का भी भोजन बनाया जाए। ताकि सावन वैसे लोगों को परेशानी ना हो जो सावन में लहसुन प्याज का सेवन नहीं करते हैं। उधर अधिकारी का आदेश मिलते ही रविवार से समस्तीपुर स्टेशन के अपूर्वा में बिना लहसुन प्याज का भोजन बना। अपूर्व के कर्मियों ने बताया कि शनिवार रात निर्देश मिलने के साथी रविवार को बनाए गए लिट्टी में लहसुन और प्याज का प्रयोग नहीं किया गया। सोमवार को बिना लहसुन और प्याज का भी भोजन बनाया जाएगा। ताकि सावन मेला के दौरान देवघर आदि जाने वाले लोगों को शुद्ध सात्विक भोजन मिल सके।

 

4 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन मेला

इस बार सावन का महीना करीब 2 महीने का होने वाला है। इस बार सावन महीने की शुरुआत 4 जुलाई 2023 से हो रही है। 31 अगस्त 2023 को इसका समापन होगा। यानी इस बार भक्तों को भगवान शिव की उपासना के लिए करीब 59 दिन मिलने वाले हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल मलमास पड़ रहा है। लिहाजा इस साल हिन्दू वर्ष 12 माह की जगह 13 माह का होने जा रहा है। अधिक मास के कारण इस बार सावन दो महीने का होने जा रहा है। सावन माह की शुरुआत 4 जुलाई से होगी और समापन 31 अगस्त को होगा। इस बीच मलमास 18 जुलाई से आरम्भ होकर 16 अगस्त तक रहेगा। यह संयोग 19 साल बाद बन रहा है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!