Saturday, October 26, 2024
Weather UpdateSamastipur

Samastipur weather; झमाझम बारिश से किसानो के खिले चेहरे,विभाग ने 5 जुलाई तक के लिए जारी किया पूर्वानुमान

Samastipur weather;समस्तीपुर और आसपास के इलाके में शनिवार सुबह से तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हो रही है। आसामन में घने काले बादल छाए हुए हैं। उधर, डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्व विद्यालय के मौसम विभाग ने अगले 5 जुलाई तक के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। जिसमें दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश व 4-5 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

 

सुबह से हो रही बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है।
मौमस विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अब्दुल सत्तार ने बताया कि पूर्वानुमान अवधि में समस्तीपुर के साथ ही उत्तर बिहार के जिलों के आसमान में मानसून के मध्यम से घने बादल छाये रह सकते हैं। अगले दो दिनों तक हल्की वर्षा हो सकती है। हालांकि उसके बाद अच्छी बारिश की संभावना है। इस अवधि में 10-15 किलोमीटर की रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 29-32 डिग्री के बीच रहने की बात कही जा रही है। सुबह की आर्द्रता 80-90 प्रतिशत व दोपहर की आर्द्रता 50-65 के बीच रहने की उम्मीद है। दो दिनों में 59.8 एमएम बारिश रिकार्ड की गई।

किसानों के लिए सलाह

समस्तीपुर समेत अनेक स्थानों पर अच्छी बारिश हुई है। पूर्वानुमान अवधि में भी बारिश की संभावना है। किसान धान की रोपाई के लिए वर्षा का संग्रह करने के लिए खेत में मेड़ को मजबूत कर लें। वर्षा के पानी का उपयोग कर नीचली व मध्यम भूमि में धान की रोपनी शुरू करें।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!