Friday, October 25, 2024
EducationSamastipur

Samastipur;सभी हाई स्कूलों में 30 जुलाई तक चलेगा प्रवेशोत्सव अभियान

Samastipur;जिले के सभी हाई स्कूलों में 9वीं कक्षा में विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए हाई स्कूलों में 10-30 जुलाई तक प्रवेशोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा। प्रवेशोत्सव को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से जिला को निर्देश जारी किया है।

 

बताया गया कि विशेष नामांकन अभियान को सफल बनाने के लिए जिला व प्रखंड स्तर पर बैठक कर रणनीति तय की जाएगी। प्रवेशोत्सव अभियान की सफलता के लिए जिला, प्रखंड व पंचायत स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का भी निर्देश दिया गया है। वहीं बीईओ माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रधानों के साथ बैठक कर विद्यालय पोषक क्षेत्र के सभी मध्य विद्यालयों से आठवीं क्लास की सूची प्राप्त करेंगे। फिर अब तक अनामांकित बच्चों को चिह्नित कर उस सूची को माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को उपलब्ध कराया जाएगा। जहां इनका नामांकन कराया जाएगा। वहीं सभी विद्यालयों में 30 जुलाई तक विशेष अभियान के तहत आठवीं के बच्चों का नौवीं में नामांकन पूरा कर इसकी पूरी रिपोर्ट कार्यालय को सौंपनी है।

बीईओ प्रतिदिन करेंगे नामांकन अभियान की माॅनिटरिंग
बताया गय ाकि 9 वीं कक्षा में नामांकन के लिए विद्यालय स्तर पर विद्यालय शिक्षा समिति, विद्यालय प्रबंध व विकास समिति, क्षेत्र के शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज व जीविका समूह के सदस्यों का सहयोग लिया जाएगा। वहीं इसको लेकर बीईओ द्वारा प्रतिदिन वीडियो कांफ्रेंसिंग या दूरभाष के माध्यम से सभी माध्यमिक व उमा विद्यालय के प्रधानाध्यापकों से नामांकन की जानकारी लेंगे।

विद्यालयों को प्रचार के लिए दिए गए 5-5 हजार रुपए
बताया गया कि प्रत्येक विद्यालय को प्रवेशोत्सव के प्रचार-प्रसार के लिए 5-5 हजार रुपए की राशि दी गई है। जिसके माध्यम से विद्यालय के पोषक क्षेत्र में लिफलेट, पंपलेट, बैनर का मुद्रण, वितरण, प्रभात फेरी के क्रम में बच्चों का नाश्ता आदि, संगोष्ठी आयोजन व बच्चों के स्वागत की बेहतर व्यवस्था की जाएगी।

^जिला के सभी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नौवीं कक्षा में सभी आठवीं पास बच्चों के नामांकन के लिए तैयारी की जा रही है। 10-30 जुलाई तक प्रवेशोत्सव अभियान की सफलता को लेकर बीईओ को निर्देश दिया गया है। विद्यालयों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराकर शत-प्रतिशत नामांकन कराया जाएगा।-मदन राय, बीईओ

Kunal Gupta
error: Content is protected !!