Friday, October 18, 2024
Patna

राज्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए लखीसराय जिले को द्वित्तीय पुरस्कार से किया गया सम्मानित

लखीसराय. राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार पटना के तत्वाधान में राज्य स्तर पर आयोजित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की मासिक समीक्षा बैठक के दौरान लखीसराय जिला को राज्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए द्वित्तीय पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया । बैठक में कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार पटना एवं राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा इस उपलब्धि पर सुनील कुमार शर्मा, जिला योजना समन्वयक, जिला स्वास्थ्य समिति लखीसराय को प्रमाण पत्र देकर से पुरस्कृत किया गया ।

 

 

मौके पर जिला योजना समन्वयक के द्वारा बताया गया कि सिविल सर्जन सह सचिव, जिला स्वास्थ्य समिति लखीसराय के मार्गदर्शन में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर दी जा रही स्वास्थ्य सुविधा को स्वास्थ्य कर्मियों (सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता एवं एएनएम) तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के सहयोग से ग्रामीण स्तर पर आमजनों के बीच सुविधा पहुँचाने का कार्य किया जा रहा है । ज्ञात हो कि लखीसराय जिला में कुल 107 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित है । जिस पर कुल 12 प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है । केंद्र पर मरीजों के ईलाज के साथ-साथ पैथोलॉजी जाँच की सुविधा एवं दवाई भी मुहैया कराया जा रहा है । गैर संचारी रोग से बचने हेतु अपने दिनचर्या में सुधार, खान-पान में सुधार के लिए लोगो को प्रेरित किया जा रहा है । केंद्र पर सीएचओ के द्वारा योग कराकर लोगों के माध्यम से स्वास्थ शरीर रखने का सलाह दिया जा रहा है ।

 

राज्य स्तरीय बैठक में ई-संजीवनी (टेलीमेडिसिन) की भी समीक्षा की गयी । जिसमे लखीसराय 91प्रतिशत उपलब्धि के साथ राज्य में 13वें स्थान पर है । विदित हो कि लखीसराय जिला के सभी 102 स्वास्थ्य उपकेन्द्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सहित) से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रो में निवास कर रहे आम जनों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से भी स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जानी है ।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!