Saturday, October 26, 2024
Issues Problem NewsPatna

JCB मशीन से गयाजी डैम से श्मशान घाट तक नाले की सफाई का डीएम ने दिया निर्देश

गया। पितृपक्ष मेला की तैयारी को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को ज़िला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा आज देवघाट, गया जी डैम, सीता पथ, सीता कुंड आदि का जायजा लिया गया है। देवघाट निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने मुख्य अभियंता सिंचाई सृजन जल संसाधन विभाग सुजीत कुमार को बताया कि स्थानी विष्णुपद मंदिर के पुरोहितों का अनुरोध है कि आम दिनों के साथ-साथ पितृपक्ष मेला में भी तीर्थयात्री अधिक संख्या में आते हैं और फल्गु में तर्पण करते हैं।

 

चुकी गया जी डैम में जमे गाद की सफ़ाई आवश्यक है। इस दृष्टिकोण से जिला पदाधिकारी ने मुख्य अभियंता के साथ विचार विमर्श करते हुए यह निर्णय लिया कि JCB मशीन और अन्य मशीन के माध्यम से गयाजी डैम से श्मशान घाट मनसरवा नाला के समीप ओवर ब्रिज के नीचे तक डैम में जमे हुए गाद के ऊपरी सतह को कल सुबह से ही साफ करवाते हुए मालवा को मनसरवा के आगे पूल ने नीचे किनारे में स्लोपनुमा रखवाते हुए उसपर रोलर चलवाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही कहा कि चुकी घाट में कहीं-कहीं स्थान पर गढ़ा बना हुआ है उसे भी समतल करवाने को कहा गया है।देवघाट में सीढ़ी के तुरंत नीचे नदी के तल में मिट्टी के बनाये गए टीले को स्लोपनुमा करवाने को कहा गया है जिससे सुरक्षा दृष्टिकोण से यदि कोई श्रद्धालु नदी में तर्पण हेतु जाय तो एकाएक गहरे पानी में ना जाते हुए स्लोप होने से उन्हें गहराई का अंदाजा लगा सकते हैं। जिससे कोई घटना नहीं घटने की संभावना रहेगी।

 

श्मशान घाट के समीप मनसरवा नाले में डंप किए जा रहे कचरा को अविलंब रुकवाने का अनुरोध जल संसाधन विभाग के अभियंता ने नगर निगम से किया इस पर जिला पदाधिकारी ने सफाई प्रभारी अभियंता शैलेंद्र कुमार को कचरा फेंकने वाले को चिन्हित करते हुए उन्हें तुरंत रुकवाने का निर्देश दिए हैं।

 

घाट पर बड़े बड़े डस्टबिन लगाने का निर्देश दिया गया है जिससे यत्र तत्र डस्टबिन में ही डाला जा सके। सीता पथ में पर्याप्त संख्या में एलईडी लाइट लगवाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया है। गयाजी डैम के ओवर ब्रिज पर जाकर जायजा लिया गया है। सीतापथ के तरफ रास्ते मे बने कीचड़ को साफ करवाने को कहा है इसके साथ ही पाइप जोड़ कर ड्रेन में मिलाने को कहा जिससे जलजमाव न रहे। सीता पथ में बनाये गए बाउंडरी वाल में मिथिला पेंटिंग करवाने को कहा, ताकि और खूबसूरती बढ़ सके।

 

सीता पथ तरफ बनाये गए नाला में सलेमपुर साइड के नालियों जा पानी समुचित रूप से प्रवाहित हो सके इसके लिये स्थानीय लोगो से बात करके अच्छे तरीके से पानी निकासी हेतु व्यवस्था कराने का निर्देश दिए हैं। हर हाल में ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त रखें।
सीता कुंड निरीक्षण के दौरान ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि टूटे हुए टाइल्स को मरम्मत करवाये और इसके साथ कि साफ सफाई की पूरी व्यवस्था रखे। इस निरीक्षण के क्रम में नगर आयुक्त गया नगर निगम, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, वरीय उप समाहर्ता, जल संसाधन विभाग के अभियंता, विष्णुपद के पुरोहितों सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!